34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

GT Vs RR IPL 2022 Final: गुजरात टाइटंस आईपीएल 2022 का नया चैंपियन, फाइनल में राजस्थान को 7 विकेट से हराया

GT Vs RR IPL 2022 Final: आईपीएल 2022 को गुजरात टाइटंस के रूप में नया चैंपियन मिल गया है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गये फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. शुभमन गिल ने छक्का जड़कर गुजरात को जीत दिलाया.

लाइव अपडेट

गुजरात टाइटंस आईपीएल का नया चैंपियन, फाइनल में राजस्थान को 7 विकेट से हराया

गुजरात टाइटंस आईपीएल का नया चैंपियन बन गया है. फाइनल मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. गुजरात टाइटंस की टीम ने केवल 3 विकेट खोकर 18.1 ओवर में 133 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 130 रन ही बना पायी थी. गुजरात की ओर से शुभमन गिल 43 गेंदों में 1 छक्के और 3 चौकों की मदद से नाबाद 45 रनों की पारी खेली. जबकि डेविड मिलर 19 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 32 रनों की पारी खेली. हार्दिक पांड्या ने 30 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 34 रनों की पारी खेली. राजस्थान की ओर से ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्ण और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट चटकाये.

गुजरात को तीसरा झटका, हार्दिक पांड्या 34 रन बनाकर आउट

गुजरात को 14 वें ओवर की दूसरी गेंद पर तीसरा झटका लगा. हार्दिक पांड्या 30 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए. युजवेंद्र चहल ने पांड्या को अपना शिकार बनाया.

गुजरात को दूसरा झटका, वेड 8 रन बनाकर आउट

गुजरात टाइटंस की टीम को 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर दूसरा झटका लगा. मैथ्यू वेड 10 गेंदों का सामना कर केवल 8 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर रियान पराग के हाथों कैच आउट हुए. वेड ने अपनी पारी में एक मात्र छक्का लगाया.

गुजरात को पहला झटका, प्रसिद्ध कृष्ण ने साहा को किया आउट

गुजरात टाइटंस की टीम को दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका लगा. प्रसिद्ध कृष्ण ने रिद्धिमान साहा को केवल पांच के स्कोर पर अपना शिकार बनाया. साहा ने 7 गेंदों का सामना किया, जिसमें एक चौका जमाया.

पहले ही ओवर में गिल को जीवनदान, चहल ने छोड़ा कैच

गुजरात टाइटंस को पहले ही ओवर में बड़ी राहत मिली. ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन बैट से लगकर लेग में कैच उठ गयी. गेंद युजवेंद्र चहल के पास गयी, लेकिन डाइव लगाने के बावजूद गेंद चहल के हाथ से ड्रॉप हो गयी.

राजस्थान की ओर से सबसे अधिक रन जोस बटलर ने बनाया

राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे अधिक रन जोस बटलर ने बनाया. उन्होंने 35 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 39 रन बनाया. जायसवाल 22 रन बनाकर आउट हुए. संजू सैमसन 14, हेटमायर 11, रियान पराग 15 और ट्रेंट बोल्ट 11 रन बनाकर आउट हुए.

गुजरात की घातक गेंदबाजी, राजस्थान को 130 रन पर रोका

राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 130 रन ही बना पायी. गुजरात के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. गुजरात की ओर से कप्तान हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में केवल 17 रन देकर 3 विकेट चटकाया. जबकि साई किशोर ने 2 ओवर में 20 रन देकर दो विकेट चटकाया. मोहम्मद शमी, यश दयाल और राशिद खान ने एक-एक विकेट चटकाया.

आईपीएल फाइनल का मुकाबला देखने पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

आईपीएल 2022 फाइनल मुकाबला का आनंद लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचे. उनके साथ उनकी पत्नी भी थी. अमित शाह आम लोगों के साथ स्टेडियम में बैठकर मैच का आनंद उठाया. इस समय सोशल मीडिया पर अमित शाह लगातार ट्रेंड कर रहे हैं.

राजस्थान को 7वां झटका, बोल्ट 11 रन बनाकर आउट

राजस्थान को 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर 7वां झटका लगा. साई किशोर ने ट्रेंट बोल्ट को 11 के स्कोर पर अपना दूसरा शिकार बनाया. बोल्ट ने 7 गेंदों का सामना किया, जिसमें एक छक्का जमाया.

राजस्थान को 6ठा झटका, अश्विन 6 रन बनाकर आउट

राजस्थान रॉयल्स की टीम को 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर 6ठा झटका लगा. आर अश्विन 9 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हुए. अश्विन को साई किशोर ने डेविड मिलर के हाथों कैच कराया.

राजस्थान को 5वां झटका, पांड्या की गेंद पर हेटमायर आउट

राजस्थान को 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर 5वां झटका लगा. कप्तान हार्दिक पांड्या ने घातक गेंदबाजी करते हुए हेटमायर को 11 रन पर अपना तीसरा शिकार बनाया.

राजस्थान को चौथा झटका, जोस बटलर 39 रन बनाकर आउट

राजस्थान को 13वें ओवर की पहली गेंद पर चौथा झटका लगा. जोस बटलर 35 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 39 रन बनाकर आउट हुए. बटलर को हार्दिक पांड्या ने अपना दूसरा शिकार बनाया.

राजस्थान को तीसरा झटका, पडिक्कल आउट

राजस्थान रॉयल्स को 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीसरा झटका लगा. देवदत्त पडिक्कल 2 रन बनाकर आउट हुए. पडिक्कल को राशिद खान ने मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराया. पडिक्कल ने 10 गेंदों का सामना किया.

राजस्थान को दूसरा झटका, कप्तान ने किया कप्तान का शिकार

राजस्थान को 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर दूसरा झटका लगा. कप्तान हार्दिक पांड्या ने कप्तान संजू सैमसन को 14 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. सैमसन ने 11 गेंदों का सामना किया, जिसमें दो चौका जमाया.

8 ओवर में राजस्थान का स्कोर एक विकेट पर 59 रन 

8 ओवर की समाप्ति पर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने एक विकेट खोकर 59 रन बना लिया है. इस समय जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन बल्लेबाजी कर रहे हैं.

राजस्थान को पहला झटका, जायसवाल 22 पर आउट

राजस्थान रॉयल्स की टीम को चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर पहला झटका लगा. जायसवाल 16 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 22 बनाकर आउट हुए. जायसवाल को यश दयाल ने साई किशोर ने अपना शिकार बनाया.

राजस्थान की बल्लेबाजी शुरू, जायसवाल और बटलर ने पारी की शुरुआत की

टॉस जीतकर राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतर चुकी है. जायसवाल और जोस बटलर ने पारी की शुरुआत की है. जबकि गुजरात की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत मोहम्मद शमी ने की.

गुजरात टाइटंस की टीम में एक बदलाव

गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. अल्जारी जोसेफ की जगह लॉकी फर्ग्यूसन को टीम में शामिल किया गया है.

राजस्थान रॉयल्स की टीम में कोई बदलाव नहीं

राजस्थान रॉयल्स की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आरसीबी की टीम के खिलाफ कप्तान संजू सैमसन जिस टीम के साथ मैदान पर उतरे थे उसे ही फाइनल में भी बरकरार रखा है.

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (w/c), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल.

गुजरात टाइटन्स की प्लेइंग इलेवन

रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी.

आईपीएल फाइनल में राजस्थान ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला

आईपीएल फाइनल में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीत लिया है. टॉस जीतकर राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

आईपीएल ने सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान आईपीएल ने सबसे बड़ी जर्सी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. समापन समारोह से पहले पूरे स्टेडियम में जर्सी प्रदर्शित किया गया. जर्सी में आईपीएल की सभी 10 टीमों का लोगो बना है. समापन समारोह शुरू होने से पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने गिनीज रिकॉर्ड रिसीव किया.

भारतीय क्रिकेट के 75 साल का जश्न

क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान भारतीय क्रिकेट के 75 साल पूरे होने का जश्न खास अंदाज में मनाया गया. पूरे सफर पर एक वीडियो स्टेडियम में दिखाया गया. 1 मिनट और 8 सेकंड के वीडियो में भारतीय क्रिकेट के खास पल को दिखाया गया.

क्लोजिंग सेरेमनी में एआर रहमान की धूम, जय हो गाने पर झूमे दर्शक

क्लोजिंग सेरेमनी में एआर रहमान ने धमाल मचा दिया. पूरा नरेंद्र मोदी स्टेडियम जय हो गाने पर झूम उठा.

एआर रहमान और नीति मोहन ने दर्शकों को झूमाया

एआर रहमान, नीति मोहन के साथ-साथ मोहित चौहान भी परफॉर्मेंस दे रहे हैं. रंग दे बसंती गोने पर मोहित ने लोगों को झूमाया.

एआर रहमान ने गाया मां तुझे सलाम, वंदे मातरम् से गूंज उठा स्टेडियम

रणवीर सिंह के बाद स्टेज पर एआर रहमान और नीति मोहन आये. रहमान ने आते ही मां तुझे सलाम गाने की शुरुआत की. जिसके बाद पूरा स्टेडियम वंदे मातरम् से गूंज उठा. वंदे मातरम् के बाद एआर रहमान ने मुकाबला...गाना गया.

मल्हारी में रणवीर ने दर्शकों का झूमाया

रणवीर सिंह ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जैसे ही मल्हारी पर डांस किया, खचाखच भरे नरेंद्र मोदी स्टेडियम पूरी तरह से झूम उठा. बजने दे धड़क धड़क.....ढोक ताशे धड़क धड़क...

रणवीर सिंह के डांस पर झूम उठा मोटेरा स्टेडियम

रणवीर सिंह के डांस पर पूरा नरेंद्र मोदी स्टेडियम झूम उठा. उन्होंने अपने फिल्म के गानों पर जमकर डांस किया. KGF 2 का जब रणवीर ने डायलॉग बोले स्टेडियम में दर्शक शोर मचाने लगे.

छिछोरे के गोने पर रणवीर सिंह ने प्रस्तुति दी

रणवीर सिंह ने छिछोरे फिल्म के टाइटल गाने से अपने समारोह की शुरुआत की. उसके बाद राम जी की चाल देखो गाने पर भी परफर्म किया.

फाइनल मुकाबला देखने पहुंचे 1 लाख 25 हजार दर्शक, रणवीर की एंट्री

राजस्थान रॉयल्स और गुजरात के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले को देखने के लिए दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में करीब 1 लाख 25 हजार दर्शक पहुंचे हैं. क्लोजिंग सेरेमनी की शरुआत भी हो चुकी है. इंडिया जीतेगा में रणवीर सिंह ने प्रस्तुति दी.

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में उमड़ा जनसैलाब

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. मुकाबले से पहले यहां स्टेडियम में जनसैलाब उमड़ पड़ा है. 1 लाख 25 हजार मैच का आनंद उठाने के लिए स्टेडियम पहुंचे हैं.

रणवीर सिंह स्टेडियम पहुंचे

क्लोजिंग सेरेमनी में प्रस्तुति से पहले रणवीर सिंह स्टेडियम पहुंच चुके हैं. समारोह की शुरुआत से पहले उन्होंने स्टेडियम में चारों तरफ घुमकर दर्शकों का अभिवाद किया और उनका उत्साह बढ़ाया.

राजस्थान की टीम 14 साल बाद आईपीएल फाइनल में

राजस्थान रॉयल्स की टीम 14 साल बाद आईपीएल के फाइनल में पहुंची है. राजस्थान की टीम पहले आईपीएल सीजन 2008 की चैंपियन टीम रही है. शेन वॉर्न ने राजस्थान को पहले ही सीजन में चैंपियन बनाया था. हालांकि उसके बाद टीम का प्रदर्शन लगातार खराब होता गया.

शाम 6:25 से शुरू होगा क्लोजिंग सेरेमनी

शाम 6:25 से क्लोजिंग सेरेमनी की शुरुआत होगी. जो की एक घंटा 5 मिनट तक चलेगी. समापन समारोह में मशहूर संगीतकार एआर रहमान और सिंगर नीति मोहन अपनी प्रस्तुति देंगी.

आज शाम 7:30 बजे शुरू नहीं होगा मैच

आज शाम 7:30 बजे मुकाबला शुरू नहीं होगा. फाइनल मुकाबले को लेकर टाइमिंग में बदलाव किया गया है. नये समय के अनुसार 7:30 बजे टॉस कराया जाएगा, तो पहली गेंद 8 बजे फेंकी जाएगी.

गुजरात टाइटंस की संभावित प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, आर साई किशोर, मोहम्मद शमी, यश दयाल.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल.

दुल्हन की तरह सजकर तैयार है नरेंद्र मोदी स्टेडियम

आईपीएल 2022 फाइनल मुकाबले को लेकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम को पूरी तरह से सजाया गया है. क्लोजिंग सेरेमनी की तैयारी दो दिनों पहले से ही शुरू हो चुकी है. कलाकार एक दिन पहले से ही तैयारी को आखिरी रूप देने में जुट गये थे. जिसकी तस्वीरें लगातार वायरल हो रही हैं.

फाइनल में राजस्थान और गुजरात टाइटंस की टीमें होंगी आमने-सामने

फज्ञइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों टीमें प्वाइंट टेबल में नंबर एक और दो के साथ फाइनल में पहुंची हैं.

क्लोजिंग सेरेमनी में दिखेगा झारखंड के छऊ नृत्य की झलक

आईपीएल क्लोजिंग सेरेमनी में पहली झारखंड के लोक नृत्य को भी शामिल किया गया है. अहमदाबाद स्टेडियम में समापन समारोह में छऊ नृत्य की प्रस्तुति झारखंड के कलाकार देंगे. इसके लिए कलाकारों की टीम पहले ही अहमदाबाद पहुंच चुकी है.

नीति मोहन और रणवीर सिंह ने तैयारी का वीडियो किया शेयर

नीति मोहन और रणवीर सिंह ने तैयारी का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. नीति ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, उत्साह अपने चरम पर है. उन्होंने आगे लिखा, मैं एआर रहमान सर और पूरी टीम के साथ अपनी प्रस्तुति देने के लिए काफी उत्साहित हूं. दूसरी ओर रणवीर सिंह ने भी अपनी तैयारी का वीडियो शेयर किया है, जिसे आईपीएल ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. वीडियो के साथ आईपीएल ने कैप्शन में लिखा, जहां रणवीर सिंह होते हैं, वहां ऊर्जा अपने चरम पर होता है.

ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित मशहूर संगीतकार एआर रहमान देंगे अपनी प्रस्तुती

क्लोजिंग सेरेमनी में ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित एआर रहमान भी अपनी प्रस्तुति देंगे. समापन समारोह की शुरुआत 6:30 बजे शाम से ही शुरू हो जाएगी, जो करीब 65 मिनट तक चलेगी. समापन समारोह में एआर रहमान, बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह और मशहूर सिंगर नीति मोहन भी अपनी प्रस्तुति देंगी. समारोह से पहले ही सभी कलाकार स्टेडियम पहुंच चुके हैं.

आईपीएल 2022 में ट्रॉफी के लिए राजस्थान और गुजरात के बीच भिड़ंत

आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत अब से कुछ देर बाद होगी. गुजरात की टीम अपने पहले ही सीजन में फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है, तो राजस्थान की टीम 14 साल बाद फाइनल में दोबारा पहुंची है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें