1. home Hindi News
  2. live
  3. exit poll results 2022 which party forming govt in manipur goa watch assembly elections exit polls mtj

Manipur-Goa Exit Poll Results 2022: गोवा में Hang असेंबली, मणिपुर में भाजपा की सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Exit Poll Results 2022:
Exit Poll Results 2022:
Prabhat Khabar Graphics
मुख्य बातें

Manipur-Goa Exit Poll Results 2022: इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गोवा में त्रिशंकु असेंबली (Hang Assembly), तो मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है. गोवा में भाजपा को 14 से 18 सीटें मिलती दिख रही हैं, तो मणिपुर में यह आंकड़ा 33-43 है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

वोट प्रतिशत में कांग्रेस से काफी आगे है बीजेपी

मणिपुर में वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी को कांग्रेस से बहुत ज्यादा वोट मिलता दिख रहा है. बीजेपी को 41 फीसदी वोट मिल रहे हैं, तो कांग्रेस को 18 फीसदी. एनपीपी को 8 फीसदी और एनपीएफ को 16 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. मणिपुर में अन्य दलों को 17 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर में कांग्रेस 8 सीटों पर सिमट जायेग

आज तक के एग्जिट पोल में कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी मणिपुर में 4 से 8 सीटों पर सिमट जायेगी. एनपीएफ और एनपीपी को भी इतनी ही सीटें मिलने का अनुमान एग्जिट पोल में जताया जा रहा है.अन्य को 2 से 7 सीटें मिल सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर में फिर भाजपा सरकार, एग्जिट पोल में मिल रही 33-43 सीटें

मणिपुर में फिर बनेगी भाजपा की सरकार. आज तक के एग्जिट पोल में 33-43 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. मणिपुर में 60 विधानसभा सीटें हैं. अगर ये अनुमान नतीजे में कन्वर्ट हुए, तो भाजपा की मणिपुर में फिर से सरकार बनेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

आम आदमी पार्टी की क्या है स्थिति

पंजाब में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सरकार बनाने के करीब पहुंची आम आदमी पार्टी की स्थिति गोवा में बहुत अच्छी नहीं है. गोवा में आम आदमी पार्टी को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. हालांकि, अन्य दलों को 0 से 4 फीसदी सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में ‘खेला’ करेंगी ममता बनर्जी!

गोवा के विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ‘खेला’ कर सकती हैं. इस बार तृणमूल कांग्रेस ने एमजीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. तृणमूल और एमजीपी गठबंधन को 12 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

गोवा में कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनने के आसार दिख रहे हैं. एग्जिट पोल के नतीजे बताते हैं कि कांग्रेस 15 से 20 सीटें जीत सकती हैं, जबकि भाजपा को सिर्फ 14 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिलने का अनुमान एग्जिट पोल में जताया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में भाजपा को सबसे ज्यादा वोट, कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें

गोवा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि यहां भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा 33 फीसदी वोट मिलेंगे. हालांकि, उसकी सीटें 14 से 18 ही रहेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला, BJP को मिल रहा सबसे ज्यादा वोट

गोवा में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला बताया जा रहा है. आज तक के सर्वे में कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा वोट मिल रही है, लेकिन उसे सीटें कांग्रेस की तुलना में कम ही मिलेगी. भाजपा को 14-18 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को 15 से 20 सीटें मिलेंगी. यह वर्ष 2017 वाली स्थिति ही दिख रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों पर 265 उम्मीदवार

मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों पर 265 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया था. उनकी किस्मत का फैसला 10 मार्च को हो जायेगा. पहले चरण में 173 उम्मीदवार मैदान में थे, जबकि दूसरे चरण में 92 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा विधानसभा की स्थिति

  • भाजपा- 13 सीटें

  • कांग्रेस - 17 सीटें

  • एनसीपी - 1 सीट

  • एमएजी - 3 सीटें

  • जीएफपी - 3 सीटें

  • निर्दलीय - 3 सीटें

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर विधानसभा की स्थिति

  • भाजपा- 21 सीटें

  • कांग्रेस - 28 सीटें

  • तृणमूल कांग्रेस - 1 सीट

  • एनपीएफ - 4 सीट

  • एलजेपी - 1 सीट

  • एनपीईपी - 4 सीटें

  • निर्दलीय - 1 सीट

email
TwitterFacebookemailemail

किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें गयीं

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 13 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने 17, एनसीपी ने 1, एमएजी ने 3, जीएफपी ने 3 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटें जीतीं थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

सरकार बनाते-बनाते रह गयी कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी ने 36 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसके 13 उम्मीदवार जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. वहीं, कांग्रेस ने 37 सीटों पर चुनाव लड़कर 17 सीटें जीतीं थीं. क्षेत्रीय दलों ने मनोहर पर्रिकर के नाम पर भाजपा का समर्थन किया और कांग्रेस सरकार बनाते-बनाते रह गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में बनी थी बीजेपी की सरकार

गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के दिन वोटिंग हुई थी. यहां वर्ष 2017 में कांग्रेस की ज्यादा सीटें होते हुए भी भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बना ली थी.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा को मिले थे सबसे ज्यादा वोट

भारतीय जनता पार्टी को मणिपुर के विधानसभा चुनाव में वर्ष 2017 में सबसे ज्यादा 36.28 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस को 35.67 फीसदी वोट मिले थे. हालांकि, कम वोट के बावजूद कांग्रेस ने भाजपा से अधिक सीटें जीतीं थीं. भाजपा को 21सीटों पर जीत मिली थी, तो कांग्रेस ने 28 सीटें जीत लीं थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी ने जीती थी 21 सीटें

मणिपुर की 60 में से 21 सीटें बीजेपी ने जीतीं थीं, जबकि तृणमूल कांग्रेस ने 1 सीट जीती थी. कांग्रेस ने 28 सीटें जीतीं, लेकिन भाजपा ने क्षेत्रीय दलों को अपने पाले में लाकर सरकार का गठन कर लिया और कांग्रेस मुंह ताकती रह गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर में दो चरणों में कराये गये थे वोट

मणिपुर में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव कराये गये. पहले चरण की वोटिंग 28 फरवरी को हुई थी जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 मार्च को हुई. मणिपुर में दूसरे चरण में 89.70 फीसदी वोटिंग हुई. मणिपुर के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आज ट्वीट करके यह जानकारी दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें