1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world bicycle day 2022 there are countless health benefits of cycling from weight loss to healthy heart know tvi

World Bicycle Day 2022: वेट लॉस से लेकर हेल्दी हार्ट तक साइकिल चलाने के हैं अनगिनत हेल्थ बेनिफेट्स, जानें

हर दिन नियमित रूप से साइकिल चलाने से कई तरह के सेहत संबंधी फायदे होते हैं. मानसिक स्वास्थ्य से लेकर हेल्दी हार्ट और वजन कंट्रोल करने तक में साइकिल चलाने से मदद मिलती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Bicycle Day 2022
World Bicycle Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Bicycle Day 2022: साइकिल चलाना आज नहीं लगभग दो शताब्दियों से अधिक समय से पॉपुलर है. साइकिल की सवारी आपको न केवल एक जगह से दूसरी जगह ले जाती है बल्कि बेहतर स्वास्थ्य की राह पर भी ले जाती है. साइकिल चलाने से मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है साथ ही वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

साइकिल दिवस का उद्देश्य इसके लाभों को बढ़ावा देना है

साइकिल के फायदे को मनाते हुए, 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य परिवहन के एक साधन और व्यायाम के रूप में साइकिल की विशिष्टता और लाभों को बढ़ावा देना है. आज विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है जानें यहां साइकिल चलाने के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में.

वजन पर काबू

साइकिल चलाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, मांसपेशियां बनती हैं और बॉडी फैट बर्न करने में मदद मिलती है. हेल्दी डाइट लेने के साथ ही साइकिल चलाना वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है. शोध से पता चला है कि 1 घंटे साइकिल चलाने से 400 से 1000 कैलोरी तक बर्न में मदद कर सकता है.

बेहतर हार्ट हेल्थ

नियमित रूप से साइकिल चलाना आपको हाई ब्लड प्रेशर के मुद्दों से निपटने में मदद कर सकता है और दिल से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है. साइकिलिंग अक्सर आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है और कई बार कार्डियक अरेस्ट और इस तरह की अन्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है.

फेफड़ों के हेल्थ को बूस्ट करता है

नियमित साइकिलिंग आपके फेफड़ों के हेल्थ को भी बढ़ा सकती है. साइकिल चलाने के दौरान, फेफड़ों को ताजा ऑक्सीजन मिलती है और बढ़ी हुई सांस लेने की दर फेफड़ों के आसपास की मांसपेशियों के विकास बढ़ाती है.

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

तनाव, अवसाद या चिंता की भावनाओं को कम करने में साइकिल चलाना मददगार हो सकता है. कुल मिला कर बेहतर हेल्थ के लिए साइकिल को ट्रांसपोर्टेशन और एक्सरसाइज के रूप में अपने लाइफ स्टाइल में एड करना अच्छा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें