17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

VIRAL VIDEO : एकदम उल्लू है ये बंदर ! हम नहीं, ऐसा कहती हैं इनकी दिलचस्प हरकतें

Night Monkey Animal : एकदम उल्लू जैसी हरकत हैं तुम्हारी, ऐसा कई इंसानों को कहते सुना होगा लेकिन किसी बंदर को आप ऐसा कह सकते हैं क्या ? जवाब होगा हाँ , क्यूंकि बंदर की एक ऐसी ही प्रजाति है जिसकी हरकतें बिल्कुल वैसी ही हैं . नाइट मंकी एक ऐसे बंदर की प्रजाति जो रात में जगती है और दिन में सोती है.

Undefined
Viral video : एकदम उल्लू है ये बंदर! हम नहीं, ऐसा कहती हैं इनकी दिलचस्प हरकतें 2
  बिल्कुल अलग है उल्लू बंदर

आज हम बात करने जा रहे हैं बंदरों की एक अलग प्रजाति की. जो आम बंदरों से बिल्कुल अलग होती है. ये बंदर उल्लू की तरह रात को जागते हैं और दिन में आराम करते हैं. इनकी आँखें बहुत बड़ी-बड़ी और भूरी होती है. रात में जगने की प्रवृति होने की वजह से इन्हें रात्रिचर भी कहा जाता है.

वायरल हो रहा नाइट मंकी का वीडियो

नाइट मंकी की प्रजाति बिल्कुल ही अलग होती है. इनका वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर वायरल हो रहा है और इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसा होता है इनका लाइफ स्टाइल. यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसके बाद लोग नाइट मंकी के बारे में जानने को काफी उत्सुक हैं.

आंखों की वजह से दिखते हैं अलग

ये बंदर अपनी बड़ी- बड़ी आंखों की वजह से आम बंदरों से बिल्कुल अलग दिखते हैं. इनकी आंखे आम तौर पर भूरी या फिर नारंगी रंग की होती हैं. बड़ी-बड़ी आंखों की मदद से इन्हें रात में देखने में आसानी होती है. इनकी आंखों की वजह से इन्हें आउल मंकी का भी नाम दिया गया है. इनके चेहरे गोल और सपाट होते हैं इनके पूरे शरीर पर घने और ऊन के किस्म के बाल होते हैं.

13-20 साल की होती है आयु

इन बंदरों की कुल 8 प्रजातियां पाई जाती हैं. इस बंदर की प्रजाति को अमेरिका, बोलीविया, अर्जेंटिना और पैराग्वे में पाया जाता है. इनकी आयु लगभग 13-20 वर्ष की होती है. इस बंदर की प्रजाति लगभग 3 वर्ष की आयु तक अपने बच्चे को अपने पास रखकर उनकी देखभाल करते हैं. नेशनल जियोग्राफिक की एक यूट्यूब वीडियो के अनुसार नाइट मंकी के बच्चों की देखभाल नर नाइट मंकी करता है.

पूरा दिन करते हैं आराम

ये बंदर पूरा दिन आराम करते हैं. पेड़ों पर सोने के साथ ही ये धूप सेंकते हैं और रात में एक्टिव होते हैं. ये बंदर रात में अपने लिए भोजन का इंतजाम करते हैं. ये बंदर रात में फल, कीड़े, रस और अन्य छोटे जानवरों का शिकार करने निकलते हैं. रात में शिकार के बाद ये नाइट मंकी फिर से अगली रात एक्टिव होते हैं.

रिपोर्ट : नेहा

Also Read: VIRAL VIDEO: छोटी सी चिड़िया खुद चलकर गई खतरनाक तेंदुए के पास, फिर देखिए शिकार और शिकारी का खेल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें