18.8 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नेपाल कब जाना चाहिए? जब भी जाएं घूमने तो इन जगहों पर विजिट करना न भूलें, जानें कैसे पहुंचे यहां

Nepal: नेपाल एक सुंदर और शांत देश है. यहां सबसे अधिक भारतीय पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे नेपाल कब जाना चाहिए, यहां घूमने के लिए कौन सी जगहें हैं. नेपाल कैसे जाएं आदि के बारे में

Places To Visit In Nepal: भारत का पड़ोसी देश नेपाल एक सुंदर और शांत देश है. यहां सबसे अधिक भारतीय पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे नेपाल कब जाना चाहिए, यहां घूमने के लिए कौन सी जगहें हैं. नेपाल कैसे जाएं आदि के बारे में.

नेपाल की खासियत

भारत के सबसे करीबी नेपाल चारों ओर से हरे भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरा है. यहां दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ माउंट एवरेस्ट है. इसके अलावा नेपाल की खासियत है कि अन्य देशों के अलावा यहां पर अपराध दर बहुत ही कम है. नेपाली के अलावा यहां भारतीय भी रहते हैं.

नेपाल घूमने का सही समय क्या है?

नेपाल घूमने का सबसे अच्छा समय यात्रा के उद्देश्यों और आपकी पसंदों पर निर्भर करता है. लेकिन आइए जानते हैं कब आपको नेपाल सैर करने के लिए जाना चाहिए.

  • अप्रैल-जून: इस समय नेपाल में हरियाली और फूलों की बहार होती है. यहां का तापमान बेहद सुहाना होता है. यहीं समय होता है जब आप आराम से पोखरा और अन्य प्रमुख स्थानों का भ्रमण कर सकते हैं.

  • सितंबर-नवंबर: यह समय नेपाल घूमने के लिए सबसे बेस्ट माना गया है. क्योंकि इस दिनों यहां का तापमान मध्यम रहता है और यह अनेक पर्वों का समय रहता है. जो स्थानीय सांस्कृतिक अनुष्ठानों को देखने का अच्छा मौका हो सकता है.

  • दिसंबर-फरवरीः यदि आप बर्फबारी और ठंडी जलवायु का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह महीना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. नेपाल में इन दिनों जमकर बर्फबारी होती है.

Also Read: नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
नेपाल घूमने की जगह

काठमांडू

नेपाल की राजधानी काठमांडू है और एक प्रमुख पर्वतीय शहर है जो 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां का मौसम पूरे साल में ठंडा रहता है और यह सुंदर पर्वतीय दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. काठमांडू, नेपाल की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक धरोहरों का एक केंद्र है. इस शहर में कई पुरातात्विक स्थल, मंदिर और मठ हैं जो यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

पोखरा

पोखरा नेपाल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यह हिमालय की तलहटी में स्थित एक बड़ा शहर है. पोखरा को नेपाल की पर्यटकीय राजधानी भी कहा जाता है और यह सुंदर नैरंगी ताल के किनारे स्थित है. यहां की प्राकृतिक सौंदर्य, पर्वतीय दृश्य और सांस्कृतिक धरोहर लोगों को अपनी ओर खींचती है. यहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं.

Also Read: नॉर्थ ईस्ट घूमने का बना रहे हैं प्लान तो IRCTC लाया है एक शानदार टूर पैकेज, जानें किराया और पूरी डिटेल
पशुपतिनाथ मंदिर

नेपाल में घूमने के लिए पशुपतिनाथ मंदिर है. जो एक प्रमुख हिन्दू तीर्थ स्थल है और यह भगवान शिव को समर्पित है. यह काठमांडू से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और बागमती नदी के किनारे बसा हुआ है. पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल के सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है. इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है. साल 2015 में एक भूकंप के बाद इस मंदिर के कुछ भाग क्षतिपूर्ति की गई, लेकिन मुख्य मंदिर का गर्भग्रह सुरक्षित रहा है और यह आज भी आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों का केंद्र रहा है.

लुम्बिनी

लुम्बिनी नेपाल का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है और गौतम बुद्ध का जन्म स्थान है. यह स्थान यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त करने के साथ-साथ बौद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल भी है. इसके अलावा यहां पर बहुत से स्तूप, मंदिर और मठ हैं जो बौद्ध धर्म के प्रमुख स्थलों में से हैं.

Also Read: 22 जनवरी के आसपास जा रहे हैं अयोध्या घूमने तो तुरंत कर दें कैंसिल, वरना पूरी जिंदगी पड़ेगा पछताना, जानें कारण
नेपाल कैसे जाएं

  • हवाई सफर: नेपाल के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे कठमांडू विमानस्थल (Tribhuvan International Airport – KTM) है. यहां से आप अपनी उड़ान बुक करके नेपाल पहुंच सकते हैं.

  • बस: नेपाल सीमा पर भारत के कई बड़े शहरों से बस से पहुंचा जा सकता है. अगर आप यूपी में रहते हैं तो गोरखपुर से आपको सीधे नेपाल के लिए बस मिल जाएंगे.

  • खुद के वाहन से: आप खुद के वाहन से भी नेपाल घूमने के लिए जा सकते हैं. आप भारतीय सीमा पार करके नेपाल जा सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें