17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: इस जगह है माता सीता की रसोई, आज भी देखने को मिल जाएंगे चूल्हे और बर्तन

Sita Rasoi: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर-शोर पर हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं माता सीता कहां खाना बनाती थीं. आइए जानते हैं माता सीता की रसोई कहां है.

Undefined
Photos: इस जगह है माता सीता की रसोई, आज भी देखने को मिल जाएंगे चूल्हे और बर्तन 5

Sita Rasoi Ayodhya: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर-शोर पर हैं. बस कुछ ही दिन बाद श्रीराम जन्मभूमि पर बनकर तैयार मंदिर में भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं प्रभु राम की पत्नी सीता माता कहां खाना बनाती थी. आइए जानते हैं माता सीता की रसोई कहां है.

Undefined
Photos: इस जगह है माता सीता की रसोई, आज भी देखने को मिल जाएंगे चूल्हे और बर्तन 6
माता सीता कहां बनाती थीं खाना

प्रभु श्रीराम की पत्नी सीता जी की रसोई उत्तर प्रदेश के चित्रकूट धाम में है. यहां माता सीता खाना बनाती थी और महर्षि ऋषियों को भोजन करवाती थीं. इस जगह की मान्यता हजारों वर्ष पुरानी है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आते हैं.

Also Read: नेपाल और भूटान घूमने का बना रहे हैं प्लान तो आधार नहीं इन आईडी का करें इस्तेमाल, वरना लौटा दिए जाएंगे
Undefined
Photos: इस जगह है माता सीता की रसोई, आज भी देखने को मिल जाएंगे चूल्हे और बर्तन 7
यहां भी है माता सीता की रसोई

अयोध्या में भी माता सीता की रसोई है. लोगों का मानना है कि यहां मां सीता खाना बनाया करती थी. लेकिन यह कोई रसोई नहीं बल्कि एक मंदिर है. जो मंदिर राम जन्म भूमि के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में स्थित है.

Undefined
Photos: इस जगह है माता सीता की रसोई, आज भी देखने को मिल जाएंगे चूल्हे और बर्तन 8

इस मंदिर में भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न और उनकी पत्नियों की कुछ तस्वीरें हैं. इस मंदिर में आपको देखने के लिए चकल, बेलन के अलावा रसोई में प्रयोग होने वाले कई तरह के बर्तन रखे गए हैं.

Also Read: मालदीव नहीं, इस देश में सबसे अधिक भारतीय पर्यटक जाते हैं घूमने, यहां देखें लिस्ट
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें