1. home Hindi News
  2. life and style
  3. surya grahan 2022 before watching first solar eclipse of year know about these safety tips tvi

Surya Grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने जा रहे तो इन सेफ्टी टिप्स के बारे में जरूर जान लें

आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है. यदि आप उनमें से एक हैं जो साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने जा रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सूर्य ग्रहण देखते समय जरूरी सुरक्षा उपाय करना आवश्यक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan 2022
Surya Grahan 2022
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan 2022: दुनिया भर के स्काईगेजर (Skygazers) 30 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण देखेंगे. कई लोग इस खगोलीय घटना को लेकर उत्साहित हैं, लेकिन साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने से पहले ग्रहण देखने के टिप और ट्रिक जरूर जान लें. यदि आप उनमें से एक हैं जो साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने जा रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सूर्य ग्रहण देखते समय जरूरी सुरक्षा उपाय करना आवश्यक है.

सूर्य ग्रहण देखते समय जरूरी है सेफ्टी का ध्यान रखना

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को होगा. खगोलीय घटना 30 अप्रैल को दोपहर 12:15 बजे शुरू होगी और 1 मई को सुबह 4:07 बजे तक चलेगी. ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि सूर्य ग्रहण लगने पर क्या होता है. यदि आप भी इनमें से एक हैं तो जान लें कि जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है और सूर्य को ढंक देता है तो सूर्य ग्रहण लगता है.

सूर्य ग्रहण नग्न आंखों से न देखें

इस बार ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा लेकिन कई अन्य देशों जैसे- अटलांटिक, अंटार्कटिका, दक्षिण अमेरिका के दक्षिण पश्चिमी भाग और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा. जहां कई लोग इसे देखने लिए उत्साहित हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो इस बारे में डिटेल जानना चाहते हैं कि वे ग्रहण कैसे देख सकते हैं. यदि आप उनमें से एक हैं, तो हम आपको बता दें कि इस घटना को नग्न आंखों से देखना उचित नहीं है.

ग्रहण देखने से पहले ये जान लें

अपनी आंखों को नुकसान पहुंचाए बिना सूर्य ग्रहण देखने के लिए यहां दिए उपायों को अपनाएं

1 सीधे सूर्य की ओर देखने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं पानी में सूर्य का परावर्तन भी उचित नहीं है क्योंकि पानी सूर्य की किरणों की तीव्रता को सुरक्षित सीमा तक कम नहीं करता है.

2 सूर्य ग्रहण देखने के लिए धूप का चश्मा, काले चश्मे, एक्स-रे शीट या कांच के ऊपर लैम्पब्लैक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे सुरक्षित नहीं हैं.

3 ग्रहण को देखने के लिए कांच को लैम्पब्लैक या कार्बन सूट से ढकने की कोशिश न करें. ऐसा करना सुरक्षित नहीं है.

4 पिनहोल की तरह काम करने वाली पत्तियों के बीच अंतराल के साथ, ग्रहण के समय की सूर्य की कई छवियां जमीन पर देखी जा सकती हैं. पिनहोल चित्र बनाने के लिए एक छलनी का उपयोग किया जा सकता है.

5 रिंग ऑफ फायर को देखने के लिए विशेष रूप से बनाए गए चश्मे का इस्तेमाल करें, जो आपकी रेटिना को नुकसान पहुंचाए बिना सीधे सूर्य को देखने में मदद करता है.

6 यदि आप चश्मे जैसे विशेष उपकरण नहीं ले सकते तो आप कार्ड शीट में एक पिनहोल बना सकते हैं और इसे सूर्य के नीचे रख सकते हैं.

7 यदि आप ग्रहण के समय वाहन चला रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने वाहन की हेडलाइट्स को चालू रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें