1. home Hindi News
  2. life and style
  3. surya grahan 2022 how when and where can solar eclipse be seen today read full details here tvi

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण आज, कैसे, कब और कहां देख सकते हैं ? यहां पढ़ें पूरी डिटेल

ग्रहण के दौरान आज एक अन्य खगोलीय घटना घटेगी जिसे ब्लैक मून के नाम से जाना जाता है. ब्लैक मून एक ऐसी घटना है जो दिन में कुछ समय के लिए सूरज की रोशनी को रोक देगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan 2022
Surya Grahan 2022
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan 2022: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल, 2022 को दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना है जिसमें चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से होकर गुजरता है, जिससे पृथ्वी पर छाया पड़ती है जो या तो पूरी तरह से या आंशिक रूप से हो सकती है. इससे पृथ्वी के कुछ क्षेत्रों में सूर्य का प्रकाश कुछ समय के लिए अवरुद्ध हो जाता है.

ग्रहण के साथ ब्लैक मून भी

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, ग्रहण के दौरान एक अन्य खगोलीय घटना घट रही है जिसे ब्लैक मून के नाम से जाना जाता है. ब्लैक मून एक ऐसी घटना है जो दिन में कुछ समय के लिए सूरज की रोशनी को रोक देगा.

सूर्य ग्रहण का समय

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज और दूसरा सूर्य ग्रहण 24 अक्टूबर 2022 को लगेगा. आज भारतीय समय के अनुसार ग्रहण 30 अप्रैल की मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा. ये सूर्य ग्रहण 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. ये ग्रहण आंशिक होगा. नासा के अनुसार, 30 अप्रैल के ग्रहण के दौरान, सूर्य की बिम्ब का 64 प्रतिशत हिस्सा चंद्रमा से अवरुद्ध हो जाएगा. ये ग्रहण आंशिक होगा.

इन स्थानों से दिखेगा सूर्य ग्रहण

जिन स्थानों से सूर्य ग्रहण दिखाई देने वाला है उनमें दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्से और दक्षिण अमेरिका, चिली, उरुग्वे, दक्षिण-पश्चिमी बोलीविया, पेरू, दक्षिण-पश्चिमी ब्राजील और अर्जेंटीना के विशेष क्षेत्र हैं. दक्षिण प्रशांत महासागर और दक्षिणी महासागर क्षेत्रों से नासा ने सूर्य ग्रहण दृश्यता की पुष्टि की है. यहां रहने वाले लोग इस घटना को देखेंगे.

भारत में नहीं दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन आप नासा, एक इंटरेक्टिव Google मानचित्र और नासा एनीमेशन द्वारा ऑर्थोग्राफिक मानचित्र पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. 2022 का पहला सूर्य ग्रहण देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें