1. home Hindi News
  2. life and style
  3. surya grahan 2022first solar eclipse of year on april 30 you will be able to see amazing view of eclipse from these platforms tvi

Surya Grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को, घर बैठे यहां से लाइव देख सकेंगे ग्रहण का नजारा

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा लेकिन इस खगोलीय घटना को आप घर बैठे विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए देख सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan 2022
Surya Grahan 2022
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan 2022: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जिसका असर दक्षिणी/पश्चिमी अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखने को मिलेगा. ये सूर्य ग्रहण रात 12:15 से लेकर सुबह 04:07 बजे तक रहेगा. इस दौरान 1 मई तारीख लग चुकी होगी. इस ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 52 मिनट की होगी. यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा लेकिन आप घर बैठे इस खगोलीय घटना का आनंद विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए उठा सकते हैं. आगे पढ़ें...

इन स्थानों से दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. भारत के लोग इस ग्रहण को नहीं देख पाएंगे क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. इसी वजह से यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. हालांकि ग्रहण की ये घटना विभिन्न चैनलों के माध्यम से लाइव देख सकते हैं. बता दें कि 30 अप्रैल काे लग रहे सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) भी लगेगा.

ऐसे देखें सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग

हालांकि साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत के किसी भी हिस्से से दिखाई नहीं देगा. सूर्यग्रहण को यूट्यूब चैनलों पर लाइव देखा जा सकता है. ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए Virtual Telescop, Timeanddate, CosmoSapiens चैनल प्रसिद्ध हैं.

इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को भारत के समयानुसार मध्यरात्रि को 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. यानी भारत में यह समय 1 मई का हो जाएगा.

क्या होता है सूर्य ग्रहण

खगोल शास्त्रियों के अनुसार जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो उस स्थिति में सूर्य ग्रहण होता है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य की रोशनी को आंशिक या पूर्ण रूप से ढक देता है और उसकी रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती. जिस वजह से पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें