31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarojini Naidu: सरोजिनी नायडू के जन्मदिन पर पढ़ें उनके अनमोल विचार, कोट्स, भाषण, निबंध, छवियां, कविताएं

Sarojini Naidu Birthday Anniversary (National Women’s Day): सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था. उन्होंने देश की आजादी के लिए भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया था.

Sarojini Naidu Birthday Anniversary (National Women’s Day): सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था. उन्होंने देश की आजादी के लिए भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया था। उनकी कविताओं ने उन्हें ‘नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ का उपनाम दिया. सरोजिनी नायडू कांग्रेस पार्टी की पहली महिला अध्यक्ष थी. यहां देखें सरोजिनी नायडू के बेहतरीन कोट्स-

श्रम करते हैं हम कि समुद्र हो तुम्हारी जागृति का क्षण, हो चुका जागरण अबजो लोग दुसरों की मदद करते हैं, भगवान उनकी मदद करता हैं.

– सरोजिनी नायडू

जब उत्पीड़न होता है, तो केवल आत्म-सम्मान की बात उठती है और कहते है कि यह आज खत्म हो जाएगा, क्योंकि मेरा अधिकार न्याय है.

– सरोजिनी नायडू

देश को बीमारी को साफ करने से पहले, भारत में पुरुषों की एक नई नसल की सख्त जरुरत है.

– सरोजिनी नायडू

यदि आप मजबूत हैं, तो आपको कमजोर लड़के या लड़की को खेलने और काम दोनों में इनकी मदद करनी होगी. देखो, निकला दिन कितना उज्ज्वल

अपनी लालसा को बुझाने के लिए मैं नींद की भूमि में उस जादुई लकड़ी में प्रवाहित होने वाली शांति की आत्माओं की धाराओं द्वारा मुझे नीचे झुकाती हूं.

– सरोजिनी नायडू

मेरा दिल बहुत थका हुआ है और उदास और अकेला है, क्योंकि उसके सपनों की तरह झड़ते पत्ते चले गए हैं, और मुझे पीछे क्यों कहना चाहिए.

– सरोजिनी नायडू

किसी को भी किसी भी फायदे के लिए एक अच्छा विजन और फरिश्ते की आवाज़ की आवश्यकता होती है.

– सरोजिनी नायडू

यदि आप औरो से ताकतवर है, तो आपको औरो की मदद करनी चाहिए.

– सरोजिनी नायडू

श्रम करते हैं हम कि समुद्र हो तुम्हारी जागृति का क्षण, हो चुका जागरण अब देखो, निकला दिन कितना उज्ज्वल.

– सरोजिनी नायडू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें