24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Overthinking and Sleep: क्या ओवरथिंकिंग की वजह से नहीं आ रही नींद? करें ये उपाय

Overthinking and Sleep: ओवरथिंकिंग के कारण नींद न आना एक सामान्य समस्या है। जानिए कैसे नियमित समय, आरामदायक माहौल, योग, ध्यान, और अन्य सरल उपायों से आप अपनी नींद को बेहतर बना सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर ओवरथिंकिंग को कम करें और अच्छी नींद पाएं

Overthinking and Sleep:ओवरथिंकिंग यानी अत्यधिक सोच विचार करना, अक्सर नींद न आने की मुख्य वजह बन सकता है. जब हम दिन भर की घटनाओं और चिंताओं को बार-बार सोचते रहते हैं, तो हमारे दिमाग को आराम नहीं मिल पाता और नींद दूर हो जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन उपायों को अपनाकर अपनी नींद को बेहतर बना सकते हैं.

सोने का नियमित समय निर्धारित करें

हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने की आदत डालें. यह आदत आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को संतुलित करती है और नींद को सुधारने में मदद करती है.

विचारों को लिखें

अगर आप सोने से पहले अत्यधिक सोचते हैं तो अपने विचारों को एक डायरी में लिखें. यह अभ्यास आपके दिमाग को हल्का करता है और आपको आराम महसूस होता है. जब आप अपने विचारों को कागज पर लिख देते हैं, तो आपका दिमाग उन्हें छोड़ने के लिए तैयार हो जाता है.

गर्म दूध का सेवन करें

सोने से पहले गर्म दूध पीना लाभकारी हो सकता है. दूध में ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड होता है जो नींद को प्रोत्साहित करता है. इसे पीने से आपको सुकून मिलता है और नींद में सुधार होता है.

Also Read: Beauty Tips: झुर्रियों से पाना चाहते हैं छुटकारा? आज ही डायट में शामिल करें ये फ्रूट्स

आरामदायक वातावरण बनाएं

आपके सोने का कमरा ठंडा, अंधेरा और शांत होना चाहिए. इससे आपके शरीर और मन को आराम मिलता है और आप आसानी से सो सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में किसी भी तरह की रोशनी या शोर न हो.

आरामदायक बिस्तर का चुनाव करें

सही तकिया और गद्दा चुनना बहुत जरूरी है. अगर आपका बिस्तर आरामदायक नहीं होगा तो आपको अच्छी नींद नहीं आएगी. अपनी सुविधा और आराम के अनुसार बिस्तर का चुनाव करें.

Also Read: amitabh-bachchan-fitness-and-life-style-tips

स्क्रीन टाइम कम करें

सोने से कम से कम एक घंटा पहले मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर से दूरी बनाएं. स्क्रीन की नीली रोशनी आपके दिमाग को जगाए रखती है, जिससे नींद आने में कठिनाई होती है.

योग और ध्यान का अभ्यास करें

योग और ध्यान करने से मानसिक शांति मिलती है और तनाव कम होता है. प्रतिदिन 10-15 मिनट योग और ध्यान का अभ्यास करें, इससे आपका मन शांत होगा और नींद अच्छी आएगी.

Also Read: ​Brilliant Baby Names: बच्चे बने बुद्धिमान, इसलिए भगवान गणेश जी से जुड़ा रखें नाम, बनेंगे महान

सोने से पहले किताब पढ़ें

सोने से पहले हल्की और रुचिकर किताब पढ़ें. यह आपके दिमाग को आराम देने में मदद करता है और आपको नींद आने में सहायता करता है. किताब पढ़ने से आपका ध्यान चिंताओं से हटकर कहानी पर केंद्रित हो जाता है.

शांत संगीत सुनें

मधुर और शांत संगीत सुनना भी नींद लाने का एक अच्छा तरीका है. सोने से पहले धीमा और सुकून देने वाला संगीत सुनें, इससे आपका मन शांत होगा और नींद बेहतर होगी.

Also Read: Baby boy names based on Lord Jagannath: भगवान जगन्नाथ के नाम पर रखें अपने लल्ला का नाम, यहां देखें बच्चों के यूनिक नाम और अर्थ

गहरी साँसें लें

गहरी साँस लेने की तकनीक अपनाएं. यह आपके शरीर और मन को शांत करने में मदद करती है. गहरी साँसें लेने से आपका तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है. आप 4-7-8 की साँस लेने की तकनीक अपना सकते हैं. चार तक गिनकर साँस लें, सात तक गिनकर रोके रखें और फिर आठ तक गिनते हुए साँस छोड़ें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें