1. home Hindi News
  2. life and style
  3. lunar eclipse 2022 why first lunar eclipse of year being called a blood moon how to watch live know tvi

Lunar Eclipse 2022: क्यों कहा जा रहा साल के पहले चंद्र ग्रहण को ब्लड मून? कैसे देख सकते हैं लाइव, जानें

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. नासा के अनुसार चंद्र ग्रहण एक साल में दो से पांच बार होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lunar Eclipse 2022
Lunar Eclipse 2022
Twitter

Lunar Eclipse 2022: 16 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार 7.58 PM से शुरू होगा और 11.25 PM मिनिट पर समाप्त होगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण का प्रभाव 16 मई को सुबह 08:59 बजे के आसपास चरम पर रहने की उम्मीद है. उस समय, 2022 का पहला चंद्र ।ग्रहण (Chandra Grahan 2022) लाल दिखाई देगा इसी कारण इसे ब्लड मून (blood Moon) कहा जा रहा है. आगे पढ़ें इस चंद्र ग्रहण के बारे में पूरी डिटेल...

Lunar Eclipse 2022: पूर्ण चंद्र ग्रहण की अवधि 5 घंटे से अधिक

नासा के अनुसार 1 घंटे 25 मिनट पर, यह ग्रहण की समग्रता या वलयाकारिता की सबसे लंबी अवधि होगी. पूरा ग्रहण पांच घंटे से अधिक समय तक रहता है. हालांकि, भारत में लोग इस ग्रहण को नहीं देख पाएंगे. वहीं भारत के लोग इस साल लगने वाले अगले दो ग्रहण देख पाएंगे. एक आंशिक सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को होगा और दूसरा आंशिक चंद्र ग्रहण इस साल 7-8 नवंबर को होगा.

Lunar Eclipse 2022: पूर्ण चंद्र ग्रहण क्या है ?

पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान, चंद्रमा आमतौर पर गहरे लाल रंग में बदल जाता है क्योंकि यह पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरने वाले प्रकाश द्वारा प्रकाशित होता है.

Lunar Eclipse 2022: 1 साल में कितनी बार चंद्र ग्रहण लग सकता है ?

चंद्र ग्रहण साल में दो से पांच बार होता है, जिसमें पूर्ण चंद्र ग्रहण हर तीन साल में कम से कम दो बार होता है.

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण का नजारा लाइव कैसे देख सकते हैं?

भारत में 16 मई को चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा, लेकिन स्टारगेजर नासा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से इसे लाइव स्ट्रीम कर सकेंगे. चंद्र ग्रहण देखने के लिए आप नासा के फेसबुक, यूट्यूब या आधिकारिक वेबसाइट पर ट्यून कर सकते हैं.

Lunar Eclipse 2022: कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

कुल चंद्रग्रहण यूरोप और अफ्रीका के पश्चिमी हिस्सों में सोमवार की सुबह चंद्रमा के अस्त होने के समय के करीब दिखाई देगा. ग्रहण की पूरी अवधि पूरे दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, पूर्वी अमेरिका और कनाडा और अधिकांश अंटार्कटिका में दिखाई देगी. अमेरिका और कनाडा के पश्चिमी हिस्सों में रविवार की शाम चंद्रोदय के ठीक बाद समग्रता दिखाई देगी. न्यूजीलैंड, मध्य पूर्व और पूर्वी यूरोप के स्काईवॉचर्स को भी पेनुमब्रल ग्रहण का अनुभव होगा, जिसके दौरान पृथ्वी की छाया का केवल किनारा चंद्रमा पर पड़ता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें