1. home Hindi News
  2. life and style
  3. lunar eclipse 2022 first lunar eclipse of year on buddha purnima know where how you will be able to see tvi

Lunar Eclipse 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण बुद्ध पूर्णिमा के दिन, जानें कहां, कैसे देख सकेंगे

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण बुद्ध पूर्णिमा के दिन लग रहा है. चंद्र ग्रहण अत्यंत खूबसूरत खगोलीय घटना है जिसे देखने के लिए अधिकांश लोग उत्साहित रहते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lunar Eclipse 2022
Lunar Eclipse 2022
Prabhat Khabar Graphics

Lunar Eclipse 2022: बुद्ध पूर्णिमा के दिन इस साल यानी साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण समय क्षेत्र के आधार पर 15 मई की देर शाम और 16 मई की सुबह के बीच लगेगा. दुनिया भर के अधिकांश देशों के लोग इस खगोलीय घटना को देख सकेंगे. उल्लेखनीय है कि चंद्र ग्रहण सबसे खूबसूरत खगोलीय घटनाओं में से एक है जिसे देखने के लिए लोग अत्यंत उत्साहित रहते हैं. हालांकि चंद्र ग्रहण का धार्मिक, ज्योतिष महत्व भी माना जाता है.

क्यों लगता है चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में आ जाता है, अर्थात पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. यह घटना पृथ्वी और चंद्रमा की कक्षाओं के कारण होती है. पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे अंधेरे भाग में प्रवेश करता है. आगामी 15 और 16 मई को होने वाला चंद्र ग्रहण 2022 पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. इस साल के पहले चंद्र ग्रहण की दृश्यता समय क्षेत्र पर निर्भर करेगी. पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान, चंद्रमा आमतौर पर गहरे लाल रंग में बदल जाता है क्योंकि यह पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरने वाले प्रकाश द्वारा प्रकाशित होता है. चंद्र ग्रहण साल में दो से पांच बार होता है, जिसमें कुल चंद्र ग्रहण हर तीन साल में कम से कम दो बार होता है.

भारत में नहीं दिखेगा यह चंद्र ग्रहण, मान्य नहीं होगा सूतक काल

साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. यह पूरे दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका के पूर्वी हिस्सों में दिखाई देगा. चंद्रगहण जब शुरू और समाप्त हो रहा है वह भारत में सुबह का समय है ऐसे में चंद्र ग्रहण की दृश्यता शून्य मानी जा रही है जिसके चलते सूतक मान्य नहीं होगा. सूतक का अर्थ होता है मान्यतानुसार ग्रहण के समय सावधानी बरतना. सूतक नहीं है इसका मतलब है कि सावधानी बरतने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही इसका जीवन पर किसी तरह का शुभ-अशुभ प्रभाव नहीं पड़ेगा.

इन देशों के लोग देख सकेंगे चंद्र ग्रहण का खूबसूरत नजारा

चंद्र ग्रहण 2022 अमेरिका और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ यूरोप और अफ्रीका के पश्चिमी इलाकों और प्रशांत के पूर्वी हिस्से से दिखाई देगा. न्यूजीलैंड, मध्य पूर्व और पूर्वी यूरोप के स्काईवॉचर्स देख सकेंगे.

लाइव देख सकते हैं चंद्र ग्रहण

भारत में 16 मई को चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा, लेकिन स्टारगेजर नासा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से इसे लाइव स्ट्रीम कर सकेंगे. चंद्र ग्रहण देखने के लिए आप नासा के फेसबुक, यूट्यूब या आधिकारिक वेबसाइट पर ट्यून कर सकते हैं.

चंद्र ग्रहण देखते समय सावधानी

चंद्र ग्रहण देखने के लिए आंखों की सुरक्षा की आवश्यकता है या नहीं जैसे प्रश्न मन में उठ रहे हैं तो जान लें कि सूर्य ग्रहण के विपरीत, आप बिना किसी सुरक्षा के चंद्र ग्रहण आसानी से देख सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें