1. home Hindi News
  2. life and style
  3. international yoga day 2022 these yoga asanas can control high bp and blood sugar know tvi

International Yoga Day 2022: इन योग आसनों की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी और ब्लड शुगर, जानें

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा. योग के नियमित प्रैक्टिस से कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज दोनों के लेवल में सुधार हो सकता है. कुछ आसन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखते हुए सर्कुलेटरी और नवर्स सिस्टम को ठीक करने में भी मदद करते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. योग दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को योग के फायदों के प्रति जागरूक करना है. इस साल देश में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) मनाया जाएगा. स्टडी में ये बात सामने आई है कि योग के नियमित प्रैक्टिस से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ग्लूकोज (glucose) दोनों के लेवल में सुधार हो सकता है. योग मुद्राओं की मदद से इंसुलिन प्रोडक्शन को फिर से बेहतर करने में मदद मिलती है. कुछ आसन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखते हुए सर्कुलेटरी और नवर्स सिस्टम को ठीक करने में भी मदद करते हैं. शोध से पता चला है कि कुछ योग आसनों का नियमित अभ्यास पेट को कंप्रेस करने में मदद करता है, पैन्क्रीऐटिक या हार्मोनल सिक्रीशन को बेहतर करता है.

International Yoga Day 2022: योग रक्तचाप को कम करने में मदद करता है

AHA (अमेरिका हार्ट एसोसिएशन) ने विभिन्न टेस्टिंग की रिव्यू प्रकाशित की है जो यह बताता है कि योग ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर (blood pressure) से पीड़ित लोगों को कोई नुकसान होने की संभावना नहीं है. 2016 में की गई एक अन्य समीक्षा में, यह निष्कर्ष निकाला गया कि सूर्य नमस्कार या सूर्य नमस्कार जैसे कठिन योग अभ्यासों को बेस्ट व्यायाम के रूप में गिना जाता है और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

International Yoga Day 2022: बीपी कंट्रोल के लिए योगासन

योग आसनों में आमतौर पर शरीर की गतिविधियों को सिंक्रनाइज करते हुए गहरी सांस लेना शामिल होता है. यह मुख्य रूप से तनाव से राहत देकर ब्लड प्रेशर (blood pressure) को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. शिशुआसन (चाइल्ड पोज), पश्चिमोत्तानासन (फॉरवर्ड बेंड पोज), विरासन (हीरो पोज), बधाकोनासन (बटरफ्लाई पोज) और अर्ध मत्स्येन्द्रासन (सिटिंग हाफ स्पाइनल ट्विस्ट) जो हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

International Yoga Day 2022: ब्लड शुगर के रोगियों के लिए योग आसन

आसनों के अलावा कपालभाति और अनुलोम विलोम जैसे सांस लेने के व्यायाम भी बेहद फायदेमंद होते हैं. अनुलोम विलोम एक वैकल्पिक ब्रीदिंग टेक्निक है जो आपके नर्वस सिस्टम को शांत करती है और बॉडी सिस्टम को मेंटेन करने में मदद करती है. यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है, जो हाइपरग्लेसेमिया और हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारणों में से एक है. कपालभाति इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है और ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें