25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care Tips: कड़ी धूप में घर से जा रहे हैं बाहर? स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये आदतें

Skin Care Tips: गर्मियों के इन दिनों में जब आप अपने घर से बहार निकलते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो कड़ी धूप की वजह से आपका स्किन और चेहरा डल और डैमेज हो सकता है.

Summer Skin Care: देश के कई हिस्सों में इस समय तापमान 50 डिग्री के पार चला गया है. ऐसे में कड़ी धूप के खिलाफ अपने स्किन का ख्याल रखना हमारे लिए और भी जरूरी और एक डेली रूटीन की तरह हो गया है. गर्मियों के इन दिनों में अगर आप कफ देर तक घर से बाहर रह जाते हैं तो ऐसे में आपको कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स हो सकते हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार हर तीन में से एक को स्किन कैंसर हो सकता है और वे काफी देर तक सूर्य की हानिकारक किरणों के सम्पर्क में रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको गर्मियों के इन दिनों में अपने घर से निकलने से पहले रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं.

घर से निकलने से पहले लगाएं सनस्क्रीन

अगर आप सूर्य की हानिकारक किरणों से अपनी स्किन को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ऐसे में सनस्क्रीन से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं हो सकता है. सूरज की हानिकारक युवी किरणों को आपकी स्किन तक पहुंचकर उसे डैमेज करने से यह बचा सकता है. आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि जिस सनस्क्रीन का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह एसपीएफ 30 या फिर उससे ज्यादा हो. आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि अगर आप अपना ज्यादातर समय पानी में बिताने वाले हैं तो एक वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

Also Read: Skin Care Tips: घर पर तैयार किये गए ये फेस पैक बढ़ा देंगे चेहरे की चमक

Also Read: Skin Care: चेहरे के दाग-धब्बों के लिए वरदान है पुदीना, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

Also Read: Skin Care Tips: आसान तरीके से हटाएं चेहरे से टैनिंग

यूवी इंडेक्स पर रखें नजर

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार यदि यूवी इंडेक्स आठ से अधिक है तो दोपहर के समय बाहर रहने से बचना चाहिए. वहीं, अगर यह तीन से सात के बीच है तो सावधानी बरतनी चाहिए और दोपहर के समय छाया की तलाश करनी चाहिए, सनस्क्रीन लगाना चाहिए और हैट पहननी चाहिए.

क्लींजिंग

डेली बेसिस पर स्किन को साफ़ करने से हमारी स्किन से गंदगी और बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं. आपको हमेशा पीएच-बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो छिद्रों को बंद किए बिना साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. गर्मियों के इन दिनों में, सोने से पहले अपने चेहरे को ठीक से साफ करना चाहिए.

Also Read: Korean Skin Care: ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

हाइड्रेट

गर्मियों के इन दिनों में खुद को हाइड्रेटेड रखना काफी जरूरी होता है. यह हमारी स्किन को लचीला बनाकर रखता है और रिंकल्स और फाइन लाइन्स को आने से भी रोकता है.

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग क्वालिटीज होते हैं जो इसे आपकी स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए इसे एक जबरदस्त ऑप्शन बनाते है. यह सनबर्न से भी राहत दिलाता है.

Also Read: Men Summer Look: गर्मियों में पुरुषों के लिए 5 जरूरी चीजें, जो देगी परफेक्ट और कूल लुक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें