1. home Hindi News
  2. life and style
  3. frozen food if you like to eat frozen food then know that eating it can cause these health problems tvi

फ्रोजन फूड खाने के शौकीन हैं तो जान लें इसे खाने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान

फ्रोजन फूड्स ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो उस समय के लिए स्टोर करके रखे जाते हैं जब वो प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Frozen Food
Frozen Food
Twitter

Frozen Food: फ्रोजन फूड्स ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो उस समय के लिए स्टोर करके रखे जाते हैं जब वो प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं. जैसे- आमतौर पर ब्रोकली, मटर, भिंडी और फलियों जैसी सब्जियों को स्टोर करके रखा जाता है. इसके अलावा मार्केट में मिलने वाले रेडी टू ईट फूड्स पैकेट्स जैसे- सब्जियों के लिए तैयार करी, सरसों मसाला करी, लहसुन-अदरक का पेस्ट, आलू के चिप्स, फीस करी, पनीर करी आदि सामान इस लिस्ट में शामिल हैं. ये ऐसे फूड्स हैं जिन्हें भविष्य के लिए प्रजिर्वेटिव्स के इस्तेमाल से संरक्षित किया जाता है.

फ्रोजन फूडस में पोषक तत्वों की कमी

ताजी सब्जियां या घर पर बना गरमा-गरम व्यंजन पोषक तत्वों से संपन्न होते हैं. लेकिन, फ्रोजन फूड्स में पोषक तत्वों की कमी हो सकती हैं. कई लोगों का भी मानना है कि फ्रीजिंग प्रोसेस में फूड की न्यूट्रशिंस वैल्यू बहुत कम हो जाती है, जिसके चलते इसके सेवन से बचना ज्यादा सही होता है. फ्रोजन फूड्स के पैकिंग के दौरान विटामिन सी खत्म हो सकते हैं और इसे खाते समय सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार फ्रोजन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.

पेट खराब होने का डर

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आपका पाचन तंत्र पहले से ही ठीक नहीं है और आप फ्रोजन फूड्स का सेवन करने जा रहे हैं, तो पेट पर इसका बुरा प्रभव पड़ सकता है. कई बार फूड्स की पैकेजिंग ठीक से नहीं होती है, तो उसमें जीवाणु पैदा होने का भी डर रहता है. ऐसे में ये जीवाणु पेट के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं. इसके सेवन पेट दर्द, गैस की समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जितना फ्रोजन फूड्स के सेवन से दूर रहें उतना अच्छा है.

फ्रोजन फूड्स में इस्तेमाल किए जाते हैं ये पदार्थ

आपको बता दें कि फ्रोजन फूड्स को आकर्षक बनाने के लिए इनमें ब्लू-1 और रेड-3 जैसे केमिकल्स का उपयोग किया जाता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकते हैं. कई फ्रोजन फूड्स में सोडियम की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है, जो हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होते हैं.

फ्रोजन फूड्स खरीदते और इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का भी रखें ध्यान

  • फ्रोजन फूड्स खरीदते समय पैकेट पर दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें. खासकर एक्सपायरी डेट देखना न भूलें.

  • फ्रोजन फूड्स पर दी गई इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट को भी ध्यान से पढ़ें इससे आपको एक अंदाजा लग जाएगा कि उसमें किस तरह के पदार्थ एड किए गए हैं.

  • फ्रोजन फूड्स को इस्तेमाल करने से दस-बीस मिनट पहले फ्रिज से बाहर निकालें और साफ पानी में उन्हें अच्छी तरह धो कर ही इस्तेमाल करें.

  • ऐसे फूड्स को अधिक समय तक फ्रिज से बाहर रख कर इस्तेमाल न करें क्योंकि ये बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं.

  • ऐसे फूड्स को हमेशा ही डीप फ्रीजर में रखें और फ्रिज हमेशा ऑन रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें