26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज बढ़ा देंगे आपके दिमाग की शक्ति, जानें क्या है वो

जीनियस कहलाना भला किसे अच्छा नहीं लगता? हम सभी अत्यधिक बुद्धिमान होने के साथ मिलने वाली प्रशंसा और गौरव का आनंद लेना चाहते हैं और यह तभी संभव है जब आप अपने दिमाग की पूरी क्षमता का उपयोग करते हैं.

जीनियस कहलाना भला किसे अच्छा नहीं लगता? हम सभी अत्यधिक बुद्धिमान होने के साथ मिलने वाली प्रशंसा और गौरव का आनंद लेना चाहते हैं और यह तभी संभव है जब आप अपने दिमाग की पूरी क्षमता का उपयोग करते हैं. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए समर्पण और अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आप इसमें महारत हासिल कर लेते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे दुनिया आपके खेल का मैदान है.

ब्रेन एक्सरसाइज

आपके दिमाग को उसकी पूरी क्षमता से उपयोग करने में मदद करने के लिए, हम आपको कुछ ब्रेन एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी क्षमताओं का विस्तार करने, रचनात्मकता बढ़ाने और समग्र मानसिक शक्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

ब्रेन टीज़र और पहेलियां

ब्रेन टीज़र और पहेलियां विभिन्न स्तरों की हैं. एक साल के बच्चे के लिए, यह पहेली के 6 टुकड़ों को एक साथ जोड़ने जैसा हो सकता है, जबकि 26 साल के बच्चे के लिए यह कई सौ टुकड़ों को एक साथ जोड़ने जैसा हो सकता है. सुडोकू, क्रॉसवर्ड या लॉजिक गेम्स जैसे दिमागी खेलों के साथ-साथ इस तरह की पहेलियों में शामिल होने से आपके मस्तिष्क को चुनौती देने और समस्या सुलझाने के कौशल में सुधार करने में मदद मिल सकती है. चूंकि वे मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को उत्तेजित करते हैं, यह आपकी आलोचनात्मक सोच और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Also Read: PHOTOS: ये हैं भूत-पिशाच भगाने के लिए फेमस मंदिर, आत्माओं से पाना है छुटकारा तो आज ही कतार में खड़े हो जाएं

ब्रेन गेम

इंटरनेट और स्मार्टफ़ोन से उपजी हर चीज़ स्वाभाविक रूप से ख़राब नहीं होती. जबकि कई लोग इस बात से चिंतित हैं कि कैसे गेम बच्चों को हिंसक सामग्री के संपर्क में ला रहे हैं, वहीं कुछ दिमागी खेल भी हैं, जो एक क्लिक में उपलब्ध हैं जो किसी की मानसिक शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. मेमोरी गेम्स से लेकर समस्या-समाधान चुनौतियों तक, ये एप्लिकेशन मानसिक क्षमताओं और तर्क को तेज करने के लिए इंटरैक्टिव तरीके प्रदान करते हैं. इन खेलों में पहेलियां, सीमित अवसरों में शब्दों को पूरा करना और कई अन्य प्रकार शामिल हैं जो किसी के मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

पढ़ना बंद मत करो

पढ़ने से न केवल ज्ञान मिलता है बल्कि दिमाग को नए विचारों और दृष्टिकोणों के प्रति खुला रहने में भी मदद मिलती है. बौद्धिक रूप से चुनौतीपूर्ण किताबें या सामग्री नियमित रूप से पढ़ने से आपका दिमाग नए विचारों से परिचित होता है. यह आपकी शब्दावली को भी मजबूत करता है, समझ में सुधार करता है और आपके विश्लेषणात्मक कौशल को बढ़ाता है.

सीखना जारी रखें

जब आप कुछ नया सीख रहे होते हैं – चाहे वह संगीत वाद्ययंत्र बजाना हो, कोई नई भाषा सीखना हो या कढ़ाई के शिल्प में महारत हासिल करना हो- यह आपके दिमाग को उत्तेजित करता है क्योंकि यह नई जानकारी है जिसे आपको याद रखने की आवश्यकता है. कई शोधों के अनुसार, एक नई गतिविधि सीखने से मस्तिष्क को नए तंत्रिका पथ बनाने और मौजूदा को बदलने और सुधारने में मदद मिलती है ताकि आपको नए कौशल और क्षमताएं सीखने में मदद मिल सके.

Also Read: सर्दी के मौसम में गरम नहीं, बल्कि ठंडे पानी से नहाने पर मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानें क्या है वो

बातचीत करें और खुद को इंगेज रखें

सार्थक बातचीत और सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने से आपका मस्तिष्क उत्तेजित होता है. ये बातचीत बहस, चर्चा, प्रश्नोत्तरी या बौद्धिक प्रवचन के रूप में आती है. ये गतिविधियां आपके संचार कौशल को बढ़ाने में मदद करती हैं, आपको विभिन्न क्षेत्रों में हो रही नई चीज़ों से अवगत कराती हैं और साथ ही नए संबंध भी बनाती हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें