1. home Hindi News
  2. life and style
  3. fathers day 2022 date in india pita diwas kab hai know why this day is celebrated on third sunday of june messages and quotes of fathers day sry

Father’s Day 2022: जून माह के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे, ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत

इस बार फादर्स डे 19 जून को मनाया जा रहा है. इस दिन बच्चे अपने पिता को अहसास दिलाते हैं कि वो उनके लिए कितने खास हैं. फादर्स डे का दिन पिता के बलिदान, मेहनत, प्यार और त्याग की भावना के प्रति कृतज्ञ होने का दिन है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Father’s Day 2022: ऐसे हुई थी फादर्स डे मनाने की शुरुआत
Father’s Day 2022: ऐसे हुई थी फादर्स डे मनाने की शुरुआत
Prabhat Khabar Graphics

Fathers Day Special: हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Fathers Day 2022) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस बार फादर्स डे 19 जून को मनाया जा रहा है. इस दिन बच्चे अपने पिता को अहसास दिलाते हैं कि वो उनके लिए कितने खास हैं. फादर्स डे का दिन पिता के बलिदान, मेहनत, प्यार और त्याग की भावना के प्रति कृतज्ञ होने का दिन है. फादर्स डे का इतिहास तो सैकड़ों साल पुराना है. पिता अपने परिवारों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं, इन अनजाने प्रयासों को अक्सर हल्के में लिया जाता है और उन जिम्मेदारियों में बदल दिया जाता है. क्या आपको पता है लेकिन हम फादर्स डे क्यों मनाते हैं? फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? सबसे पहले फादर्स डे कब और कहां मनाया गया या फादर डे का महत्व क्या है?

ऐसे हुई फादर्स डे मनाने की शुरुआत

फादर्स डे मनाने की शुरुआत (Fathers Day 2022) अमेरिका से हुई थी. इसकी शुरुआत कैसे हुई, इसकी कई कहानियां हैं. लेकिन आज हम आपको इसकी सबसे लोकप्रिय कहानी बताने जा रहे हैं. इसकी शुरुआत वाशिंगटन में सोनोरा लुईस स्मार्ट नामक एक महिला ने की थी. छोटी उम्र में ही सोनोरा ने अपनी मां को खो दिया था. इसके बाद से सोनोरा के पिता ने ही पूरे परिवार का पालन-पोषण किया. पिता के साथ-साथ एक मां का फर्ज भी अदा किया.

19 जून 1910 को पहली बार मनाया गया था फादर्स डे

19 जून 1910 में पहली बार अमेरिका में फादर्स डे (Fathers Day 2022) मनाया गया था. सोनोरा स्मार्ट डॉड ने इसकी शुरुआत की थी. दरअसल सोनोरा स्मार्ट डॉड की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही उन्हें मां-बाप का प्यार दिया. अपने पिता के प्यार, त्याग और समर्पण को देखकर सोनोरा स्मार्ट डॉड ने सोचा कि एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए. इसके बाद 19 जून को उन्होंने पिता दिवस मनाया. 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की. इसके बाद 1972 से अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाने लगा. अमेरिका में इस दिन आधिकारिक छुट्टी भी होती है.

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

दुनिया भर में लोग फादर्स डे (Fathers Day 2022) को पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में इस दिन को मनाते हैं. इस दिन बच्चे अपने डैड को उनका सबसे लोकप्रिय तोहफा देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें