25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन फलों का सेवन, बीमारियों का खतरा भी होगा कम

क्या आपकी भी आखें गेजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो रही हैं या उम्र के साथ आपकी आखों में समस्या आ रही है, तो नीचे दिए गए फलों के सेवन मात्र से ही आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Eye Care Tips: हमारी आंखें हमारे शरीर का अद्भुत अंग है. जो हमें अपने आस-पास की दुनिया को देखने की अनुमति देती है, इसलिए आखों को सही स्तिथि में रखने और उम्र बढ़ने के साथ आंखों में होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए अपनी आंखों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है. आंखों को स्वास्थ्य रखने के कई उपाये हैं लेकिन सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीकों में से एक है हमारे आहार में आंखों की शक्ति बढ़ाने वाले फलों को शामिल करना. नीचे हम आंखों के लिए कुछ फायदेमंद फलों के बारे में जानेंगे, जो हमारी आखों को पोषण देने और उसकी रक्षा करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं.

संतरा

संतरा विटामिन सी का एक शानदार स्रोत है, जो आंखों में रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, उनमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो एक पोषक तत्व है, जो विटामिन-ए में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आखों की दृष्टि बढ़ती है.

Also Read: Eye Care Tips: आंखों से धूल या गंदगी को निकालना हो तो करें ये घरेलू उपाय

Also Read: Kidney Health Tips: किडनी को रखना हो हेल्दी तो जरूर खाएं ये सुपर फूड्स

Also Read: Eye Care Tips: आंखों से धूल या गंदगी को निकालना हो तो करें ये घरेलू उपाय

पपीता

पपीता वास्तव में बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है.  इसके अलावा, पपीते का नियमित सेवन आंखों को उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है.

तरबूज

तरबूज न केवल ताजगी देने वाला फल होता है बल्कि आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इनमें लाइकोपीन और विटामिन-सी होता है, जो आंखों को यूवी क्षति से बचाने में मदद करता है.

Also Read: Eye Care: आंखें कभी नहीं होंगी कमजोर, आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

अनानास

अनानास आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक स्वादिष्ट तरीका है क्योंकि इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,  जो दृष्टि के लिए अच्छे है.

आम

आम विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो अच्छी दृष्टि और सूखी आंखों को रोकने के लिए अच्छे होते हैं.

Also Read: Summer Eye Care Tips: गर्मियों के मौसम में अपनी आंखों की सेहत का रखें खास ख्याल

कीवी

कीवी विटामिन सी, विटामिन ई और ल्यूटिन से भरपूर होते हैं, जो दृष्टि को बढ़ाते हैं,  इसके अतिरिक्त, ये पोषक तत्व नेत्र संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं. इसके अलावा, कीवी को अपने आहार में शामिल करने से आंखों की रोशनी अच्छी बनाए रखने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, कीवी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है  जो आंखों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करती है, जिससे उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें