40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: घने और लंबे बालों के लिए डायट में शामिल करें बायोटिन से भरपूर ये खाद्य पदार्थ

अपने आहार में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके बालों को अंदरूनी पोषण देने में मदद मिल सकती है.

Health Tips: बायोटिन को विटामिन बी7 या विटामिन एच के रूप में भी जाना जाता है, जो बालों की सेहत, मजबूती और विकास को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है. अपने आहार में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके बालों को अंदरूनी पोषण देने में मदद मिल सकती है. जानिए बायोटिन के कुछ उत्कृष्ट स्रोतों के बारे में, जो आपके घने और लंबे बालों के लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

अंडे

अंडे बायोटिन का पावरहाउस हैं. अंडे की जर्दी में इस आवश्यक विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अपने आहार में अंडे को शामिल करने से स्वस्थ बालों के लिए बायोटिन को बढ़ावा मिल सकता है.

फैटी मछली

वसायुक्त मछली न केवल ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, बल्कि बायोटिन का भी अच्छा स्रोत होती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से बालों के वृद्धि में मदद मिल सकती है और बालों के रोम मजबूत हो सकते हैं.

एवोकैडो

एवोकैडो बायोटिन सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक मल्टी न्यूट्रिएंट्स वाला फल है. अपने भोजन में एवोकैडो शामिल करने या नाश्ते के रूप में इसका सेवन करने से आपके बालों को भरपूर पोषण मिल सकता है और उनकी मोटाई और लंबाई बढ़ सकती है.

नट्स और बीज

बादाम, अखरोट और सूरजमुखी के बीज जैसे नट्स और बीज बायोटिन के उत्कृष्ट स्रोत हैं. इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके बालों को विकास के लिए आवश्यक बायोटिन मिल सकता है.

Also Read : Health Tips : शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक तरीका

शकरकंद

शकरकंद न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि बायोटिन से भी भरपूर होते हैं. अपने भोजन में शकरकंद को शामिल करने से बालों के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और बालों के स्वास्थ्य और बालों को घना करने में मदद मिल सकती है.

पालक

पालक बायोटिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक पत्तेदार हरी सब्जी है. अपने आहार में पालक को शामिल करने से आपके बालों के रोमों को पोषण देने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

साबुत अनाज

जई, जौ और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज में आवश्यक विटामिन्स और खनिजों के साथ बायोटिन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. डायट में साबुत अनाज का विकल्प चुनने से बालों के समग्र विकास में काफी लाभ मिल सकता है.

मशरूम

मशरूम बायोटिन का एक अनूठा स्रोत है, जो बालों की सेहत को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा मशरूम आपकी डायट का प्रमुख पोषक तत्व भी हो सकता है. घने और लंबे बालों के लिए मशरूम को अपने भोजन में अवश्य शामिल करें.

चिकन

चिकन लीन प्रोटीन का एक मुख्य स्रोत है, जिसमें बायोटिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अपनी डायट में चिकन में शामिल कर सकते हैं. चिकन का सेवन करने से आपके बालों के रोमों को पोषण देने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें