27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips : खाने की इन चीजों को भूलकर भी न करें फ्रिज में रखने की गलती, वरना होंगे नुकसान

खाने-पीने के जरूरी सामान जैसे फल, सब्जी, दूध, दही को हम फ्रिज में स्टोर करते हैं, ताकि वे खराब न हों और हमेशा ताजा रहें. लेकिन, कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनको फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए.

Health Tips: आज के समय में रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुका है. आमतौर पर बाजार से खरीदारी कर लौटने के बाद खाने-पीने के जरूरी सामान जैसे फल, सब्जी, दूध, दही को फ्रिज में स्टोर करते हैं, जिससे वे खराब न हों और हमेशा ताजा रहें. लेकिन, कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनको फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि, ऐसी चीजों को फ्रिज में स्टोर करने से उनका स्वाद और पोषक तत्व कम हो सकता है. साथ ही उनका सेहत पर भी असर पड़ता है. जानी-मानी पोषण विशेषज्ञ जूही कपूर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दी है, जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

ड्राइ फ्रूट्स

ड्राइ फ्रूट्स को फ्रिज में स्टोर करने से वे सख्त या चबाने लायक नहीं रह पाते हैं. ठंडा तापमान ड्राइ फ्रूट्स में नेचुरल शुगर और स्वाद को प्रभावित कर सकता है, जिससे उनका स्वाद बदल सकता है. इन्हें फ्रिज में रखने से नमी का अवशोषण हो सकता है, जिससे संभावित रूप से फफूंदी लग सकती है.

साबुत मसाले

फ्रिज में साबुत मसाले रखने से मसालों की क्वालिटी और स्वाद कम हो सकता है. मसाले फ्रिज में नमी को अवशोषित कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से गुच्छे बन सकते हैं और स्वाद में कमी आ सकती है.

केसर

केसर को रेफ्रिजरेटर में रखने से इसका स्वाद खराब हो सकता है. साथ ही केसर की सुगंध भी कम हो जा सकती है. दरअसल, रेफ्रिजरेटर में नमी अधिक होने की वजह से संघनन हो सकता है, जिससे केसर के रेशों की गुणवत्ता खराब हो सकती है.

Also Read :Health Tips : शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक तरीका

नट्स और सीड

रेफ्रिजरेशन से नट्स और सीड तेजी से बासी हो सकते हैं और उनके कुरकुरेपन पर भी असर पड़ सकता है. ठंडा तापमान नट्स और बीजों के प्राकृतिक तेल को बदल सकता है, जिससे संभावित रूप से उनका स्वाद प्रभावित हो सकता है.

ब्रेड

ब्रेड को फ्रिज में रखने से वह सूख सकता है और जल्दी बासी हो सकता है. इससे इसका टेक्सचर चबाने लायक और खाने लायक नहीं रह पाता है. इसलिए ब्रेड को फ्रिज में रखने की बजाय बाहर नहीं रखें और तुरंत उसे खाकर खत्म दें, वरना में उसमें फूफंदी बहुत जल्दी लग जाती है.

केला

केला बहुत ही नाजुक फल है. केला को फ्रिज में रखने से उसका छिलका समय से पहले ही काला पड़ सकता है. केले को कमरे के तापमान पर तब तक संग्रहित करना सबसे अच्छा है, जब तक कि वे आपकी पसंद के अनुसार पक न जाएं.

अदरक

अदरक को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने से इसमें फूफंदी काफी जल्दी लग सकता है. इसलिए ताजा अदरक को ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहित करना सबसे अच्छा तरीका है. बाहर यह कई महीनों तक रह सकता है.

लहसुन

लहसुन को फ्रिज में रखने से यह अंकुरित हो सकता है या रबड़ जैसा हो सकता है. इसके अलावा नमी के कारण इसमें फंगस भी लग सकता है. इसलिए लहसुन को फ्रिज में रखने की बजाय उसको अच्छी और सूखी जगह पर रखें, जहां ठंडी हवा आसानी से पहुंच सके.

शहद

शहद को कभी भी रेफ्रिजरेटर में स्टोर करके नहीं रखना चाहिए. अगर आप इसे फ्रिज में रखते हैं, तो यह क्रिस्टलाइज हो सकता है. साथ ही जमने से यह और गाढ़ा एवं दानेदार हो सकता है. इसलिए शहद को कमरे के तापमान पर एक सीलबंद कंटेनर में स्टोर करना सबसे अच्छा है.

प्लास्टिक में रखीं चीजें

कुछ प्लास्टिक में हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं. प्लास्टिक की बोतल या रैपर हानिकारक रसायनों को भोजन में पहुंचा सकते हैं, खासकर जब तापमान में उतार-चढ़ाव होता है. इसलिए रेफ्रिजरेटर में खाद्य पदार्थों को स्टोरेज करने के लिए प्लास्टिक की बोतलों के स्थान पर कांच या बीपीए मुक्त कंटेनरों में रखना सबसे सुरक्षित उपाय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें