34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chanakya Niti: अच्छे नेता बनने के लिए फॉलो करें चाणक्य नीति, हमेशा रखें इन बातों का ध्यान

Chanakya Niti: ययदि आप अच्छे नेता बनना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपके विरोधियों को आपकी योजनाओं की जानकारी किसी तरह भी न हो सके. इसलिए अपने दल के अलावा बल्कि दल में भी विश्वसनीय पात्रों के अलावा किसी अन्य के साथ योजना न शेयर करें.

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य श्रेष्ठ विद्वान, एक अच्छे शिक्षक के अलावा एक कुशल कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्री थे. बताएं आपको की चाणक्य की नीतियां आज भी प्रसिद्ध हैं. आचार्य चाणक्य के द्वारा कही गई इन बातें और नीतियों के जरिए कोई भी इंसान अपने जीवन को बेहतर बना सकता है. चाणक्य न सिर्फ राजनीति, अर्थनीति अथवा कूटनीति में निपुण थे बल्कि उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण विषयों में भी विशेष ज्ञान था. आइए जानते हैं एक अच्छे नेता बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

हमेशा धैर्य बनाए रखें


आपका कोई भी कार्य पूरी योजना के साथ हो इसके लिए धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए यदि आप किसी समूह का नेतृत्व कर रहे हैं तो इसके लिए आपको धैर्यता बनाए रखनी होगी. धैर्य व संयम बनाए रखने से आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा.

सबको अपनी योजना न बताएं


यदि आप अच्छे नेता बनना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपके विरोधियों को आपकी योजनाओं की जानकारी किसी तरह भी न हो सके. इसलिए अपने दल के अलावा बल्कि दल में भी विश्वसनीय पात्रों के अलावा किसी अन्य के साथ योजना न शेयर करें.

कार्य पूरा होने तक सावधान रहें


अच्छा नेता वो होता है जो अपनी योजना पूरी होने से पहले हमेशा सावधानी बरते और जीत का जश्न न मनाए. आचार् चाणक्य के अनुसार जब तक आपकी योजना सफल न हो जाए तब कुशल नेता को कई तरह के सावधानी बरतनी चाहिए.

अपने साथियों से सलाह लें


एक कुशल नेता वो होता है जो अपनी योजना को शुरू करने से पहले अपने समूह के लोगों या अपने साथियों से सुझाव लेता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसा करने से कार्य में रचनात्मकता आती है और सफलता के नए अवसर मिलते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें