28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Body Pain Relief: बॉडी पेन से लेकर तनाव कम करता है नमक का पानी, जानें इसके अन्य फायदे

Body Pain Relief: नमक के साथ गर्म पानी में भीगने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और सूजन कम होती है. यह उन लोगों के लिए खास तौर पर मददगार हो सकता है जो गठिया जैसी पुरानी दर्द की स्थिति से पीड़ित हैं.

Body Pain Relief: क्या आपको भी है बॉडि पेन या महशूस कर रहें तनाव? अगर ऐसा है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसका समाधान आपके बाथरूम में ही मौजूद है. सोच रहे होंगे कि इसका समाधान क्या हो सकता है? यह कुछ और नहीं बल्कि नमक के पानी से नहाने जैसा है. सदियों से इस पुरानी प्रथा का इस्तेमाल इसके कथित स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है. आराम, उपचार और उपचार गुणों से लेकर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की क्षमता तक, नहाने के पानी की अपनी नियमित बाल्टी में नमक डालने से चमत्कार हो सकता है और यह आपके शरीर और दिमाग को शांत कर सकता है. इसके अलावा, विशेषज्ञ सप्ताह में दो से तीन बार नमक के पानी से नहाने की सलाह देते हैं.

नमक के पानी से नहाने के फायदे


मांसपेशियों की अकड़न और जोड़ों के दर्द से राहत


नमक के साथ गर्म पानी में भीगने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और सूजन कम होती है. यह उन लोगों के लिए खास तौर पर मददगार हो सकता है जो गठिया जैसी पुरानी दर्द की स्थिति से पीड़ित हैं.

also read: Must Visit Architectural Wonders in India: असीम प्यार को दर्शाता है…

तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करता है


नमक तनाव से राहत के रूप में अद्भुत काम करता है, और नमक के पानी में नहाना आराम करने और तनाव दूर करने का एक जाना-माना तरीका है. नमक में मौजूद पानी और खनिजों का संयोजन मस्तिष्क को तनाव से राहत देने वाले न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है.

रक्त संचार को उत्तेजित करें


समुद्री/सेंधा नमक के साथ गर्म पानी में भीगने से रक्त संचार को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. यह आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और आपके शरीर के लिए कई चिकित्सीय लाभ देता है. यह रक्तचाप को भी कम कर सकता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, तंत्रिका कार्य में मदद कर सकता है और संभावित रूप से हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है.

also read: Healthy Drink: सुबह की चाय और कॉफी की जगह पीएं ये…

नींद को बढ़ावा देता है


नमक के पानी से नहाने से मेलाटोनिन उत्पादन प्रक्रिया में तेजी लाकर अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अगली बार जब आपको गहरी नींद आने में कठिनाई हो, तो एप्सम साल्ट से गर्म पानी से स्नान करने पर विचार करें.

त्वचा की सूजन या जलन


खारे पानी से स्नान करने से एक्जिमा, सोरायसिस और एथलीट फुट को शांत करने के लिए त्वचा की सूजन और जलन को कम किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें