1. home Hindi News
  2. health
  3. zydus cadila introduced remdec drug of covid 19 in india cheapest version of remdesivir rjh

भारत में कोरोना की दवा रेमडेसिविर का जेनेरिक संस्करण लॉन्च, जानें कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
zydus cadila
zydus cadila
Photo : File photo

नयी दिल्ली : दवा बनाने वाली घरेलू कंपनी जायडस कैडिला ने कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमित मरीजों के इलाज में उपयोगी दवा रेमडेसिविर का जेनेरिक संस्करण भारतीय बाजार में उतारा है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी.

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी जानकारी में कहा है कि उसने रेमडेक ब्रांड नाम से इसे पेश किया है और इसकी 100 मिलीग्राम की शीशी की कीमत 2,800 रुपये है. कंपनी का दावा है कि यह भारत में उपलब्ध सबसे सस्ता रेमडेसिविर ब्रांड है.

जायडस कैडिला ने बताया कि यह दवा उसके वितरण नेटवर्क के जरिये पूरे देश में उपलब्ध होगी. यह दवा सरकारी और निजी अस्पतालों में मिलेगी. कैडिला हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ शरविल पटेल ने कहा, रेमडेक सबसे सस्ती रेमडेसिविर दवा है. हम चाहते हैं कि कोविड-19 के इलाज में अधिक से अधिक मरीजों तक यह दवा पहुंच सके.

उन्होंने कहा कि कंपनी ने महामारी के इस दौर में टीके के विकास, महत्वपूर्ण दवाओं व उपचारों के उत्पादन-वितरण में तेजी, परीक्षण जांच विनिर्माण और उपचार के नये तरीकों की खोज के माध्यम से इस स्वास्थ्य संकट से लोगों को उबरने में मदद करने के लिये लगातार प्रयास किया है. इस दवा के लिये सक्रिय औषधीय सामग्री (एपीआई) का विनिर्माण समूह की गुजरात स्थिति इकाई में किया गया है.

कंपनी ने अमेरिका की कंपनी गिलियड साइंसेज के साथ रेमडेसिविर के विनिर्माण व बिक्री के लिये इस साल जुलाई में करार किया था. जायडस कैडिला कोविड-19 का टीका बनाने की कोशिश भी कर रही है. कंपनी ने कहा कि उसका संभावित कोविड-19 टीका ‘जायकोव-डी' क्लिनिकल परीक्षण के दूसरे चरण में है.

जायडस कैडिला भारत में रेमडेसिविर का जेनेरिक संस्करण पेश करने वाली पांचवीं दवा कंपनी है. इससे पहले हीटरो लैब्स, सिप्ला, मायलैन और जुबिलैंट लाइफ साइंसेज रेमडेसिविर का जेनेरिक संस्करण बाजार में उतार चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 66,999 मामले सामने आये. यह भारत में किसी भी एक दिन में सामने आये सर्वाधिक मामले हैं. इसके साथ ही देश में अब तक इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 23,96,637 हो गयी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें