30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World IBD Day 2024: विश्व इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज आज, जानिए इतिहास, महत्व और थीम

World IBD Day 2024: हर वर्ष 19 मई को विश्व आईबीडी दिवस मनाया जाता है. चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं वर्ल्ड इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज डे का इतिहास, थीम और महत्व..

World IBD Day 2024: आज विश्व आईबीडी दिवस (Inflammatory Bowel Disease Day) है जो हर साल 19 मई को मनाया जाता है. इस गंभीर बीमारी से दुनियाभर में करोड़ों लोग जूझ रहे हैं. इसका मुख्य कारण खराब खानपान है. आईबीडी के लक्षण इतने समान्य है कि लोग कुछ समझ ही नहीं पाते हैं. यह आंत से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है. लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 19 मई को वर्ल्ड इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज डे मनाया जाता है. चलिए जानते हैं इसका इतिहास, महत्व और थीम…

विश्व आईबीडी दिवस का इतिहास

दरअसल विश्व आईबीडी दिवस की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. इसे पहली बार पाचन रोग सप्ताह के दौरान ही सेलिब्रेट किया गया था. तभी से लेकर यह हर साल मनाया जाता है. इसका आयोजन यूरोपियन फेडरेशन ऑफ क्रॉन्स एंड अल्सरेटिव कोलाइटिस एसोसिएशन (ईएफसीसीए) द्वारा किया जाता है. यह दिन क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है. आंत में होने वाला यह रोग बहुत ही खतरनाक होता है.

Also Read: इन बीमारियों का दुश्मन है भिंडी का पानी, फायदे जान रह जाएंगे दंग

विश्व आईबीडी दिवस का महत्व

विश्व आईबीडी दिवस का महत्व बेहद खास है. क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी सूजन आंत्र रोगों (आईबीडी) के बारे में जागरूकता बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन लोगों को शिक्षित करने और उन लोगों का समर्थन करने के लिए एक मंच के रूप में कार्यक्रम रखा जाता है जो पीड़ित हैं. इसका मुख्य उद्देश्य प्रभावित लोगों के परिवारों की मदद करना भी है. विश्व सूजन आंत रोग दिवस 2024 सूजन आंत रोग वाले लोगों के लिए आशा का दिन है, सामान में जागरूकता फैलाकर, प्रभावित लोगों का समर्थन किया जाता है.

विश्व आईबीडी दिवस 2024 थीम

गौरतलब है कि विश्व आईबीडी दिवस 2024 इस बार 19 मई दिन रविवार को मनाया जा रहा है. इस वर्ष के विश्व आईबीडी दिवस की थीम “IBD has no borders.” यानी आईबीडी की कोई सीमा नहीं है” है.

Also Read: डायबिटीज के मरीज क्या छाछ पी सकते हैं? जानिए डायटीशियन से

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें