17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Heart Patient Diet: हार्ट अटैक क्यों आता है, जानें इसके लक्षण और मरीजों को क्या खाना चाहिए?

Heart Patient Diet: हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक में क्यों होता है, इसके लक्षण और हार्ट अटैक के मरीज को क्या खाना चाहिए?

Heart Patient Diet: हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. डॉक्टरों ने हार्ट अटैक के पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल, खानपान, नींद की कमी और फैमिली हिस्ट्री बताया है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक में क्या होता है, इसके लक्षण और हार्ट अटैक के मरीज को क्या खाना चाहिए?

हार्ट अटैक क्यों आता है?

जब किसी व्यक्ति के हार्ट में ब्लड का फ्लो कम हो जाता है, या फिर ब्लड क्लॉट होने लगता है. जिससे हार्ट में सही तरीके से ब्लड नहीं पहुंचता है. जिसके कारण हार्ट अटैक आता है.

क्या है हार्ट अटैक के लक्षण

बता दें हार्ट अटैक के लक्षण सीने में दर्द, गर्दन और पीठ में दर्द, शरीर में थकान, चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ना आदि है.

हार्ट अटैक के मरीज को क्या खाना चाहिए?

साबुत अनाज

हार्ट के मरीजों को साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए. जैसे कि ओट्स, जौ, ब्राउन राइस आदि. क्योंकि इसमें सबसे अधिक फाइबर की मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता और शुगर लेवल भी नियंत्रण में रखता है.

Also Read: Homemade Drinks For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें ये 4 जूस
फल-सब्जियां

हार्ट अटैक के मरीजों को प्रतिदिन फल और हरी सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें डायटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो दिल के लिए सही होते हैं.

Also Read: Tea Side Effects: अगर खाली पेट पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, दे रहे हैं इन खतरनाक बीमारियों को न्यौता
लीन मीट

हार्ट अटैक के मरीज को लीन मीट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन का मात्रा सबसे अधिक होता है. जो दिल के लिए बेहद जरूरी माना गया है.

Also Read: Homemade Drinks For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें ये 4 जूस

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें