34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pregnancy में कब और क्यों खाना चाहिए केसर?

Pregnancy: प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को दूध के साथ केसर का भी सेवन करना चाहिए..

Pregnancy: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है. ऐसे में डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि जो महिला पेट से होती हैं उन्हें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए, जो उनके साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भी हेल्दी रखें. बहुत सी महिलाओं का यह सवाल होता है कि आखिर प्रेग्नेंसी में कब और क्यों केसर खाना चाहिए. चलिए जानते हैं पूरी डिटेल…

प्रेग्नेंसी में केसर कब खा सकते हैं?

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को दूध के साथ केसर का भी सेवन करना चाहिए. अगर आप खुद प्रेग्नेंट हैं या फिर आपके घर कोई अन्य महिलाएं गर्भवती है तो 5 या 6 महीने में ही उन्हें आप केसर का दूध दे सकते हैं. आप चाहे हो दूध के अलावा केसर आप किसी फूड में भी डालकर खिला सकते हैं. अगर आप केसर का सेवन कर रही हैं तो ध्यान रहे पूरे दिन में 2 से 3 ही खाएं. अधिक खाने से मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के हेल्थ पर नुकसान पहुंच सकता है.

केसर खाने के फायदे

केसर के कई फायदे होते हैं. उन्हें में से कुछ इस प्रकार है…

मूड स्विंग्स में मदद करता है

आमतौर पर देखा जाता है कि जब महिलाएं गर्भ से होती हैं तो बार-बार मूड स्विंग्स और तनाव लेती है. जिसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ती है. ऐसे में अगर प्रेग्नेंट महिलाओं को सही मात्रा में केसर दिया जाए तो मूड में बदलाव को रोकने में मदद मिलता है.

Also Read: पीरियड मिस होने का मतलब यह नहीं की आप प्रेग्नेंट हैं! हो सकते हैं ये 4 कारण

केसर में होता है पोषक तत्व

केसर में सबसे अधिक विटामिन्स, पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज आदि पाया जाता है. जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होता है. ऐसे में 5 या फिर 6 महीने में ही प्रेग्नेंट महिला को दूध के साथ केसर देना शुरू कर देना चाहिए. ताकि जज्जा और बच्चा दोनों हेल्दी रहे.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में

गर्भवती महिलाओं को केसर का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बीपी को कंट्रोल में कर सकते हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि केसर खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है.

Also Read: जानलेवा है Heat Stroke, रिम्स के डॉ विद्यापति से जानें क्या हैं इसके लक्षण और इससे बचने के उपाय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें