34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delay Period Reason: पीरियड मिस होने का मतलब यह नहीं की आप प्रेग्नेंट हैं! हो सकते हैं ये 4 कारण

Delay Period Reason: पीरियड्स का लेट होना जरूरी नहीं है कि आप प्रेग्नेंट ही हो. यह भी हो सकता है कि आपके शरीर में किसी चीज की कमी हो गई हो तो भी पीरियड 10 से 15 दिन देर से आ सकता है...

Delay Period Reason: पीरियड्स एक नेचुरल प्रक्रिया है. इस आमभाषा में मासिक धर्म भी कहा जाता है, यह लड़कियों में 12 से 13 साल के बीच में आना शुरू हो जाता है, जो पूरे 5 से 7 दिन तक रहता है. सभी महिलाओं में पीरियड का अलग-अलग अवधि होता है. हालांकि औसत मासिक धर्म हर 28 दिन में ही होता है. कभी-कभी यह भी देखने को मिलता है कि कुछ महिलाओं में पीरियड लेट से भी आता है. जिसे लेकर मन में कई सारे सवाल भी उठते हैं. कुछ तो यह भी सोच लेती हैं कि कहीं वह प्रेग्नेंट तो नहीं हो गई हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स के लेट होने का कई और कारण भी हो सकते हैं. चलिए जानते हैं….

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होना

Delay In Periods
Delay periods

कभी-कभी महिलाओं में पीरियड्स 7 से 10 दिन लेट से आता है. जिसे लेकर उन्हें लगता है कि वह प्रेग्नेंट हो गई हैं. हालांकि पीरियड देर से आने का कारण शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होना भी हो सकता है. जब शरीर में खून की कमी रहेगी तो जाहिर सी बात है की पीरियड देर से ही आएगा.

चिंता से भी

Delay Periods
Delay periods

जब महिलाओं के पीरियड्स 5 से 8 दिन तक नहीं आता है तो उन्हें लगता है कि कहीं वह गर्भवती तो नहीं हो गई हैं. हालांकि चिंता के कारण भी महिलाओं के मासिक धर्म लेट से आते हैं. क्योंकि अधिक स्ट्रेस लेने से शरीर में हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है और पीरियड्स देर सा आता है.

Also Read: भारत में बढ़ रहे हैं Diabetes के मरीज, यहां जानिए कितना होना चाहिए शुगर का लेवल?

अनहेल्दी डाइट के कारण भी

Delay Periods
Delay periods

आमतौर पर आज के समय में महिलाएं अपने खानपान पर बहुत कम ख्याल रखती है. जिसका सीधा असर उनके हेल्थ पर ही पड़ता है. पीरियड्स रुकने का कारण भी अनहेल्दी डाइट हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि बाहर के जंक फूड कम खाएं. जूस और फल का सेवन अधिक करें. ताकि पीरियड समय से आए.

वजन में बड़ी बदलाव

Delay Periods
Delay periods

मासिक धर्म देर से आने का मुख्य कारण वजन में बड़ी बदलाव भी हो सकता है. कभी-कभी अचानक शरीर में वजन या तो बहुत बढ़ जाता है या फिर कम हो जाता है जिसका सीधा असर पीरियड्स पर भी पड़ता है. इसलिए लेट से पीरियड आता है.

Also Read: पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग होने का क्या है कारण, यहां जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें