34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Women Health: पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग होने का क्या है कारण, यहां जानें

Women Health: पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो पीरियड का ब्लड फ्लो काफी कम होता है. जिसका कई कारण हो सकता है. आइए जानते हैं पीरियड्स में कम ब्लीडिंग का कारण क्या है?

Women Health: सभी महिलाओं के जीवन में पीरियड्स का महत्वपूर्ण स्थान है. हालांकि इस दौरान कुछ महिलाओं को कई सारी दिक्कतों से गुजरना पड़ता है. जिसमें हैवी फ्लो के साथ-साथ पेट में दर्द, मूड स्विंग्स आदि से जूझना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर कई महिलाओं ब्लड फ्लो काफी कम होता है. जिसका सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है. चलिए जानते हैं पीरियड में कम ब्लीडिंग होने का कारण क्या है….

तनाव के कारण

आमतौर पर देखने को मिलता है कि कुछ महिलाओं में पीरियड के दौरान ब्लीडिंग कम होती है. जिसे लोग समझ नहीं पाते हैं. कम ब्लीडिंग होने का मुख्य वजह तनाव भी हो सकता है. क्योंकि तनाव से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन तेजी से बढ़ जाता है जो अवोरी, हाइपोथैलेमस,पिट्यूटरी के फंक्शन को तेजी से प्रभावित करता है. जिसके वजह से ब्लीडिंग कम होती है.

हार्मोन असंतुलित

कभी-कभी महिलाओं में हार्मोन असंतुलित हो जाती है. जिसके वजह से पीसीओडी और पीसीओएस की दिक्कत हो जाती है. इस दौरान पीरियड्स में ब्लड फ्लो कम हो जाता है.

Also Read: किस वजह से होता है फैटी लिवर, जानें इसके पीछे का कारण

प्री मेनोपॉज फेज

पीरियड्स में कम ब्लीडिंग होना का मुख्य कारण प्री मेनोपॉज फेज भी हो सकता है. इसमें आपका ब्लड फ्लो कम हो सकता है. इसलिए महिलाओं को अपने डाइट में विटामिन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में लें.

वेट से कारण

पीरियड्स में कम ब्लीडिंग का मुख्य वजह वेट बढ़ाना या फिर घटना भी हो सकता है. क्योंकि वजन बढ़ाने और घटना का भी असर हमारे पीरियड्स पर पड़ता है. जिससे कई सारी समस्याएं हो सकती है.

बढ़ती उम्र के कारण भी

पीरियड्स के दौरान ब्लडिंग का काम होना बढ़ती उम्र भी कारण हो सकती है. क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ ही पीरियड्स की साइकिल भी धीरे-धीरे प्रभावित होती है और इसके साथ ही ब्लड कम कम आने लगता है.

Also Read: बच्चों के सिर में दर्द क्यों होता है, जानें कारण

बर्थ कंट्रोल पिल्स भी

पीरियड्स में कम खून आने का कारण बर्थ कंट्रोल पिल्स भी हो सकती है. आजकल महिलाएं सबसे अधिक बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन कर रही हैं. जिसका सीधा असर उनके पीरियड्स पर पड़ती है. इसके सेवन से यूट्ररस की परत मोटी हो जाती है साथ ही खून भी पतली हो जाती है. जिसकी वजह से पीरियड में ब्लीडिंग कम होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें