28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fatty Liver Causes: किस वजह से होता है फैटी लिवर, जानें इसके पीछे का कारण

Fatty Liver Causes: फैटी लीवर से आज के दौर में सबसे अधिक लोग परेशान हैं. हालांकि शुरुआती दिनों में लोग इसे हल्के में लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे यह एक गंभीर रोग बन जाती है. फैटी लिवर क्यों होता है?आइए जानते हैं...

Fatty Liver Causes: आज के समय में लोग अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं रखते हैं. जिसका सीधा असर शरीर पर पड़ा है. वहीं इन दिनों लोग सबसे अधिक फैटी लीवर जैसी गंभीर बीमारी से परेशान हैं. जिसे आमतौर पर नजरअंदाज किया जाता है जो आगे चलकर गंभीर समस्याओं को जन्म देती है. फैटी लिवर का मुख्य कारण यह है कि लिवर की कोशिकाओं में फैट जमने लगती है जिससे लिवर में सूजन हो जाता है और फैटी लिवर की समस्या पैदा होती है. आइए विस्तार से जानते हैं फैटी लिवर क्यों होता है?

कोलेस्ट्रॉल हाई होने से

फैटी लिवर होना का कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी है. दरअसल जब कोलेस्ट्रॉल हाई होता है तो यह सीधे जाकर लिवर में ही इकट्ठा होने लगता है. जिसकी वजह से लिवर से जुड़ी परेशानियां बढ़ जात है. ऐसे में अगर लंबे समय तक कोलेस्टेरॉल हाई रहता है तो फैटी लिवर की समस्या सबसे अधिक होती है. इसलिए अपने खानपान पर लोगों को खास ध्यान रखना चाहिए ताकि फैटी लिवर की समस्या पैदा ही न हो.

मेटाबॉलिज्म कम होने पर

फैटी लिवर का मुख्य कारण अधिक मात्रा में जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना है. जिसका प्रभाव मेटाबॉलिज्म पर होता है. धीरे-धीरे मेटाबॉलिज्म कमजोर पड़ने लगता है और शरीर में फैटी लिवर की संभावना तेजी से बढ़ जाती है.

Also Read: पुरुषों के लिए खजाना है सहजन, जानें इसके फायदे

शराब पीने से भी

अल्कोहल यानी शराब के अधिक मात्रा में सेवन करने से भी फैटी लिवर का रिस्क बढ़ जाता है. क्योंकि शराब शरीर को पूरी तरह से बिगाड़ देता है. फैटी लिवर का एक मुख्य कारण शराब भी है.

मोटापा से भी फैटी लिवर का खतरा

फैटी लिवर का मुख्य कारण मोटापा भी है. दरअसल चर्बी बढ़ने से लिवर में सूजन और जलन होने लगती है. जिसका सीधा असर लिवर पर पड़ता है और धीरे-धीरे लिवर डैमट होने लगता है. ऐसे में आपको अपने खान-पान पर खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसी चीजों के सेवन करने से बचे जिसमें सबसे अधिक वसा हो. ताकि फैटी लिवर का खतरा कम रहेगा.

Also Read: अनिद्रा की समस्या को न करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

स्ट्रेस लेने से

अधिक स्ट्रेस से भी फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि आमतौर पर स्ट्रेस के कारण शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे सूजन बढ़ने लगती है. ऐसे में फैटी लिवर का भी रिस्क बढ़ जाता है.

मीठा खाने से

फैटी लिवर मीठा खाने से भी होता है. अगर कोई व्यक्ति अधिक मीठा खात है तो उसके लिवर में फैट जमा होने लगेंगे और धीरे-धीरे यह फैटी लिवर में तब्दील हो जाएगा.

Also Read: पैरों में बनी रहती है जलन तो ना करें नजरअंदाज, इन बीमारियों के हैं संकेत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें