27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Munakka Benefits: मुनक्का में छिपा है सेहत का खजाना, खाने से मिलेंगे ये 6 फायदे

Munakka Benefits: मुनक्का हेल्थ के लिए काफी लाभकारी है. सूखे हुए बड़े अंगूर को मुनक्का कहा जाता है. इसमें किशमिश से भी अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं. आइए जाने इसके फायदे...

Munakka Benefits: आज लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं है. बाहरी खानपान के कारण का बुरा असर हमारी हेल्थ पर ही पड़ता है. बहुत से लोगों में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के कारण कई सारी बीमारियां भी शुरू हो जा रही है. लेकिन अगर आप मुनक्का का सेवन करते हैं तो यह सभी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करता है. क्योंकि मुनक्का में विटामिन ए, ई, फाइबर एंटी-ऑक्सिडेंट्स आदि पाया जाता है. जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. आयुर्वेद में मुनक्का के कई सारे फायदे बताएं गए हैं. चलिए हम इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं विस्तार से…

दिल को रखें दुरुस्त

अगर आप रोज मुनक्का का सेवन करते हैं तो इससे दिल संबंधी समस्या दूर हो सकती है. आप चाहे तो एक कप पानी में मुनक्का को रातभर के लिए भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं. इससे आपको कई सारे लाभ मिलेंगे. इसके अलावा आप एक गिलास दूध में मुनक्का को उबाल लें और ऊपर से एक छोटा चम्मच घी डाल लें और पिएं. इसे पीने से ह्रदय रोग नहीं होगा.

कब्ज को करें दूर

मुनक्का का अगर आप सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र में सुधार हो सकता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाला फाइबर पाचन को दुरुस्त रखते हैं. रोज सुबह अगर आप भिगा हुआ मुनक्का खाते हैं इससे आपको गैस, कब्ज, अपच आदि से छुटकारा मिल सकता है.

वजन बढ़ाएं

अगर आप वजन बढ़ाना जाते हैं तो मुनक्का खाना शुरू कर दें. इसमें पाए जाने वाले फ्रुक्टोज़ और ग्लूकोस हमारे शरीर को एनर्जी देता है. अगर आप रोज दूध में मुनक्का के साथ छुहारे उबालकर सेवन करते हैं तो इससे आप का वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा.

Also Read: साइनस को चुटकियों में करें खत्म, आजमाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे

हड्डियों को रखें मजबूत

मुनक्का का सेवन करते हैं तो इससे हड्डियां मजबूत रहती है. क्योंकि इसमें कैल्शियम का भरपूर मात्रा होता है जो हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है.

Also Read: खुजली दूर करना है तो आजमा लें ये आयुर्वेदिक उपाय

बुखार को ठीक करने में

मुनक्का के साथ अंजीर को अगर आप पानी में भिगोकर गिलास दूध के साथ उबालकर पीते हैं तो इससे आपको बुखार से राहत मिलेगा. क्योंकि मुनक्का में फिनोलिक पायथोन्यूट्रिएंट, जर्मीशिडल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो वायरल बुखार से लड़ने में मदद करते हैं.

आंखों को रखें दुरुस्त

मुनक्का में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, एंटृऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. यह हमारी आँखों को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही आँखों की कमज़ोरी, मोतियाबिंद आदि से भी बचाते हैं.

Also Read: मलाइका अरोड़ा जैसा परफेक्ट फिगर चाहिए तो खाएं ये 5 फ्रूट्स

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह आप ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से एक बार जरूर पूछे, सभी अमल करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें