1. home Home
  2. health
  3. viral fever cases rises in delhi up bihar take precaution of children know doctor advice prt

Viral Fever की चपेट में तेजी से आ रहे हैं बच्चे, डॉक्टर्स ने दी ये सलाह, जानें कैसे रखना है ख्याल

देश में वायरल फीवर के मामले बढ़ रहे हैं. बिहार, यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों में वायरल फीवर के मामलों में काफी इजाफा हुआ है. कई बच्चों की इस फीवर से मौत भी हो चुकी है. वायरल फीवर का सबसे ज्यादा प्रकोप बिहार और यूपी में देखने को मिल रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Viral Fever in UP, Bihar and Delhi
Viral Fever in UP, Bihar and Delhi
PTI, File Photo

Viral Fever in UP, Bihar, Delhi: देश में वायरल फीवर के मामले बढ़ रहे हैं. बिहार, यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों में वायरल फीवर के मामलों में काफी इजाफा हुआ है. कई बच्चों की इस फीवर से मौत भी हो चुकी है. वायरल फीवर का सबसे ज्यादा प्रकोप बिहार और यूपी में देखने को मिल रहा है. इसके अलावा दिल्ली, एमपी, हरियाणा में भी फीवर के मामले आ रहे हैं.

यूपी में वायरस फीवर का सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिल रहा है. फिरोजाबाद, मेरठ कानपुर समेत कई जिलों में वायरल फीवर और डेंगू का कहर दिख रहा है. इसकी चपेट में आकर बच्चे बीमार हो रहे हैं, उनकी मौत हो रही है. कानपुर में जिले में वायरल फीवर का खासा प्रकोप देखने को मिल रहा है. वहीं, मीडिया रिपोर्ट में खबर है कि फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल फीवर से करीब 60 बच्चों का निधन हो गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पूरे यूपी में सौ से ज्यादा मरीजों की अबतक मौत हो चुकी है. वहीं मथुरा में 15 से ज्यादा मौतें हुई हैं. इधर प्रशासन की ओर से डेंगू और वायरल फीवर की रोकथाम के लिए उपाये किये जा रहे हैं. लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वाराणसी में डेंगू से ज्यादा मामले वायरल बुखार के आ रहे हैं. हालांकि बढ़ते मामलों के बीच डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ दिनों में मामलों में कमी आएगी.

बिहार में भी प्रकोप

बिहार में वायरल फीवर के अबतक एक हजार के करीब बच्चों को अस्पताल ले जाया गया है. इन बच्चों में 50 की हालत ज्यादा खराब है. उन्हें अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है. वहीं, कुछ बच्चों की हालत में सुधार हुआ है जिसके बाद उन्हें घर भेज दिया गया है. कुछ बच्चों में डेंगू भी पाया गया है. वहीं, पटना एम्स, पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में वायरल बुखार से पीड़ित कई बच्चे भर्ती हैं.

वायरल फीवर की दस्तक दिल्ली में भी सुनाई दे रही है. दिल्ली के कई अस्पतालों में वायरल फीवर से ग्रसित बच्चों का इलाज हो रहा है. कई वायरल संक्रमण से पीड़िच होकर असपताल में फर्ती हो रहे है. बीते साल की तुलना में इस साल मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. चाचा नेहरू हॉस्पिटल की एक डॉक्टर का कहना है कि इस बार वायरल फीवर के ज्यादा मामले देखने को मिले है. उन्होंने माता पिता से बच्चों का खास ख्याल रखने की सलाह दी है.

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

कई राज्यों में बढ़ते वायरल फीवर के मामलों को देखते हुए डॉक्टर्स ने बच्चों का खास ख्याल रखने की सलाद ही है. डॉक्यरों का कहना है किबच्चों को भीड़ वाली जगहों पर न जाने दें. बच्चों को मास्क और और पूरे बांह के कपड़े पहनाएं. इसके अलावा बच्चों के नियमित रुप से विटामिन सी युक्त फल खाने को दें. बाहर का खाना, जंग फूट न खाने दें. डॉक्टरों ने ये भी कहा कि, इसके अलावा अगर बच्चों में खांसी-जुखाम या बुखार जैसे लक्षण दिख तो तुरंत बच्चों को लेकर अस्पताल जाएं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें