30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Thyroid से बचना है तो अपनाएं ये टिप्स, डॉक्टर से जानिए

Thyroid आज के समय में आम बीमारी है. यह महिलाओं में सबसे अधिक पाया जाता है. चलिए डॉक्टर से जानते हैं थायराइड से बचने के लिए क्या करें.

Thyroid जैसी गंभीर बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में सबसे अधिक होती है. हालांकि आज के समय में यह आम बीमारी बन चुकी है. इसका मुख्य कारण लोगों में मोटापा और शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव है. थायरॉइड अपने साथ कई और बीमारियों को लेकर आता है. चलिए डॉक्टर विद्यापति जी से जानते हैं थायराड की बीमारी से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

इन सब्जियों को खाने से बचें

अगर आप थायराइड के मरीज हैं और इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो बंद गोभी, फूल गोभी, गांठ गोभी, सोयाबीन और शलगम का सेवन करने से बचना चाहिए.

रेगुलर चेकअप कराएं

थायराइड जैसी गंभीर बीमारी से बचना है तो रेगुलर चेकअप करता रहें. इससे क्या होता है कि थाइरॉइड की समस्या होने से पहले ही समय इसका इलाज शुरू हो जाता है.

हेल्दी डाइट लें

थाइराइड के लिए जरूरी पोषक तत्वों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आयोडीन, सेलेनियम और विटामिन डी से भरपूर फूड को भी खाना चाहिए.

Also Read: गर्मी में बढ़ जाता है डायबिटीज तो रोज सुबह उठते ही खाएं ये 6 चीज, तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

नियमित रूप से दवा लें

थायराइड से बचना है तो डॉक्टर द्वारा बतायी गई सभी दवा को नियमित रूप से लें. क्योंकि रोजाना समय से दवा खाने से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है.

इन फलों को ही खाएं

थायराइड में अनानास, पपीता और कीवी का शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप सब्जी में आलू, टमाटर, भिंडी, मशरूम, शमिला मिर्च, कद्द और गाजर ले सकते हैं. यह थायराइड के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

एक्सरसाइज करें

थायराइड से बचना है तो रोजाना सुबह उठते ही एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. यह न सिर्फ आपको थायराइड जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगा बल्कि सेहत के लिए भी एक्सरसाइज काफी लाभप्रद होता है.

Also Read: शरीर में हो रहे इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, सेहत को हो सकता है खतरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें