1. home Hindi News
  2. health
  3. these bad habits can spoil your immune system do not ignore otherwise you will become a victim of corona

ये आदतें आपका इम्यून सिस्टम कर सकती है कमजोर, न करें नजर अंदाज नहीं तो पड़ जाएंगे चक्कर में

By Sameer Oraon
Updated Date
कई बार लोग अपनी इन छोटी छोटी आदतों को नहीं सुधारते, लेकिन ये आदतें आपका इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकता है.
कई बार लोग अपनी इन छोटी छोटी आदतों को नहीं सुधारते, लेकिन ये आदतें आपका इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकता है.
Twitter

कोरोना के दौर में कई प्रकार के शोध में ये बात सामने आई कि इम्यून सिस्टम ठीक नहीं रहने के कारण कोरोना वायरस का संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, इसे मजबूत बनाने के लिए सिर्फ अच्छा खान पान केवल जरूरी नहीं है बल्कि आपकी हर वो बुरी आदतें आपका इम्यून सिस्टम खराब कर सकता है. जो आपको इस महामारी में कोरोना का मरीज बना सकता है. आईए जानते हैं वो कौन सी आदतें हैं जो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकता है.

कई लोग ऐसे होते हैं जो हर छोटी सी छोटी बात को लेकर टेंशन में आ जाते हैं, ऐसे में न सिर्फ वो डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं बल्कि वो अपना इम्यून सिस्टम भी बिगाड़ सकते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि आपको ऐसा करना भारी पड़ सकता है. और 2012 के अध्ययन में ये बात सामने भी आई थी कि जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं उनमें सर्दी और फ्लू का खतरा ज्यादा रहता है.

कई लोगों को रात में जल्दी सोने की आदत नहीं रहती है, और इसी वजह से वो जल्दी नहीं सोते और सुबह में अपने काम की वजह से उन्हें जल्दी उठना पड़ता है, एक शोध में ये बात सामने आई कि जो लोग 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, उनकी इम्यून सिस्टम धीरे धीरे कमजोर हो सकती है.

कई लोगों को अपने घर से बाहर नहीं निकलने की आदत रहती है, घर से बाहर नहीं निकलने का मतलब है वो धूप में नहीं रहते हैं, और थोड़ी देर धूप में रहने से आपको विटामिन डी की शक्ति मिलती है. और एक अध्ययन ये बात सामने आई है कि विटामिन डी से काफी हद तक इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. अगर आप भी धूप में जरा भी नहीं रहते तो आपको इन आदतों को सुधार करने की जरूरत है.

आलसपन के कई लोग वर्क आउट पर नहीं निकलते. फ्रंटियर्स ऑफ इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वर्क आउट करने से एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो शरीर को संक्रमण से दूर रख उनसे लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.

अगर आप भी जंक फूड के शौकीन हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है, यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ बॉन में ये बात सामने आई है कि जंक फूड में मौजूद सोडियम अत्याधिक मात्रा में पाई जाती है जो कि इम्यून सिस्टम खराब कर सकता है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें