1. home Hindi News
  2. health
  3. reduce ageing drink this anti aging juice to reduce wrinkles tvi

Reduce Ageing: झुर्रियों को कम करना चाहते हैं, तो पिएं ये एंटी-एजिंग जूस

कई फलों और सब्जियों के रस एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा और शरीर पर बुढ़ापे के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Reduce Ageing
Reduce Ageing
Prabhat Khabar Graphics

Reduce Ageing: बुढ़ापा एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हम रोक नहीं सकते. जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम अपने रूप और शरीर में विभिन्न परिवर्तनों का अनुभव करते हैं. त्वचा भी अपनी चमक और लोच खोने लगती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. लेकिन ताजे फल और सब्जियों का सेवन करने से बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता है. कई फलों और सब्जियों के रस एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा और शरीर पर बुढ़ापे के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ जूस पर.

अनार का रस

1. अनार का रस: अनार में रक्त को शुद्ध करने की शक्ति होती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो सेल नवीनीकरण में मदद करते हैं जिससे युवा और सुंदर त्वचा मिलती है.

गाजर और चुकंदर का रस

2. गाजर और चुकंदर का रस: चुकंदर पोटेशियम, जिंक, आयरन, फोलिक एसिड, मैंगनीज और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व रक्त को शुद्ध करने के लिए जाने जाते हैं जो स्वस्थ त्वचा रखने में मदद करते हैं. दूसरी ओर, गाजर में विटामिन ए होता है जो मुंहासों, झुर्रियों, रंजकता और असमान त्वचा की टोन से लड़ता है. कुल मिलाकर यह जूस बढ़ती उम्र वाली त्वचा के लिए बहुत अच्छा है.

पपीते का रस

3. पपीते का रस: पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है.

टमाटर का रस

4. टमाटर का रस: टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. वे समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करते हैं और हमारी त्वचा को जवां दिखने में भी मदद करते हैं. यह त्वचा के पिगमेंटेशन को दूर करने में भी मदद करता है.

पालक का जूस

5. पालक का जूस: हरी पत्तेदार जूस हमेशा हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. पालक का रस आयरन और विटामिन K से भरपूर होता है जो बेदाग त्वचा पाने के लिए आवश्यक है. इस जूस में विटामिन सी, ई और मैंगनीज के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो हमारी त्वचा को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें