1. home Hindi News
  2. health
  3. one dose of covishield vaccine is enough for people who recovered from corona revealed in new research on immunity smt

कोरोना से ठीक हुए लोगों के लिए Covishield वैक्सीन की एक डोज ही काफी, Immunity पर नए रिसर्च में खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covishield Vaccine Single Dose Efficacy, Effect
Covishield Vaccine Single Dose Efficacy, Effect
Prabhat Khabar Graphics

Covishield Vaccine Single Dose Efficacy, Effect, Latest Research: कोविशील्ड वैक्सीन के सिंगल डोज भी कोरोना से उबरे मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है. इसका खुलासा इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन से हुआ है. इस शोध को 280 स्वास्थ्य कर्मियों पर आयोजित किया गया था, जिनमें से 131 सेरोपोसिटिव थे.

किसने आयोजित करवाया था यह अध्ययन

भारत की इंस्टीट्यूशनल एथिक्स कमेटी द्वारा अप्रूव एआईजी अस्पताल, हैदराबाद द्वारा यह अध्ययन का आयोजन किया गया था. जिसमें 280 स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया था. इनमें 131 सेरोपोसिटिव थे.

कैसे हुआ शोध

सभी उम्मीदवारों को दो वर्ग में बांटा गया पहले सेरोपोसिटिव और दूसरे सेरोनिगेटिव थे. इन सभी उम्मीदवारों को 16 जनवरी से 5 फरवरी के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के सहयोग से बनायी गयी वैक्सीन कोविशील्ड की एक-एक खुराक दी गई.

क्या पाया गया शोध में

शोध में जो पाया गया वो काफी चौंकाने वाला था. दरअसल, सेरोपोसिटिव उम्मीदवार थे उनमें अच्छी खासी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया डेवलप हो गयी. हालांकि, यह प्रतिरक्षा प्रणाली उनमें भी डेवलप हुई जिनमें पहले से कोई संक्रमण का इतिहास नहीं था. लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि सेरोपोसिटिव लोगों में एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उच्च कोटि की थी गैर संक्रमण वाले लोगों की तुलना में.

दोनों डोज लेना जरूरी

इस शोध से यह तो खुलासा हो गया कि संक्रमित लोगों के लिए कोविडशील्ड की एक खुराक ही काफी है. हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि जो व्यक्तियों पूर्व में कभी संक्रमित नहीं हुए है उन सभी को कोविशील्ड की दूसरा डोज भी लेना बेहद जरूरी है. इधर, 1 जून को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी यह स्पष्ट किया था कि सभी को वैक्सीन का दोनों डोज लेना चाहिए.

कब लेना चाहिए दूसरा डोज

वहीं, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा था कि कोविशील्ड हो या कोवैक्सीन दोनों मामलों में पहले डोज लेने के कम से कम 12 सप्ताह बाद दूसरा डोज लेना चाहिए.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें