1. home Hindi News
  2. health
  3. nakhun badhane ke nuksan hindi me long nails side effects negative effects on health risk growing nails adopt bacteria reach body cause harm know how much dangerous smt

Health Tips: Long Nails शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया बढ़ाने का करता है काम, जानें आपका ये शौक सेहत को कितना पहुंचा सकता है नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Long Nails Side Effects, Health Risks, Negative Effects
Long Nails Side Effects, Health Risks, Negative Effects
Prabhat Khabar Graphics

Long Nails Side Effects, Health Risks, Negative Effects: आज के जमाने में नाखून बढ़ाना चलन हो गया है. लड़कियों का तो समझा भी जा सकता है लेकिन, कुछ लड़के भी इसके शौकिन होते है. वहीं, कुछ लोग इतने व्यस्त होते है कि समय पर नेल काट भी नहीं पाते. लेकिन, क्या आपको मालूम है सेहत के लिए कितना घातक साबित हो सकता है. लंबा नाखून कई मामलों में आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है...

आइए जानते हैं नाखून कैसे स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक

  • दरअसल, लंबे नाखून में ज्यादा गंदे छिपे होने की संभावनाएं होती है.

  • यही कारण है कि यह अधिक मात्रा में बैक्टीरिया हमारे शरीर तक पहुंचा सकता है. जो पिनवार्म नामक संक्रमण का यह कारण बन सकता है.

  • कई शोध में इस बात का खुलासा हो चुका है कि नाखूनों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया बच्चों में दस्त और उल्टी का कारण बन सकते हैं.

  • यही नहीं छोटे बच्चों के बड़े नाखून उन्हें या अन्य लोगों को खरोच कर हानि भी पहुंचा सकते है.

  • नवजात बच्चों की मां को अपने नाखून को छोटा रखना चाहिए. यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक हो सकता है.

  • यदि फिर भी बड़े नाखून रखने के शौकिन है तो याद रहे. इसे हमेशा अच्छी तरह साफ करें. अंदर गंदगी न बैठने दें.

  • लंबे नाखूनों वालों को मोबाइल में टाइप करने में समस्याएं ज्यादा आती है. उंगलियों में तनाव का कारण भी हो सकते है आपके लंबे नाखून.

  • लंबे नाखून से किसी चीज को पकड़ने में ज्यादा कठिनाई होती है. कभी-कभी कुछ पकड़ने के चक्कर में आपके लंबे नाखून जहां-तहां से उखड़ सकते है जो आपको चोटिल कर सकता है. खून तक बहने की नौबत आ जाती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें