1. home Hindi News
  2. health
  3. uric acid ke nuksan lakshan aur gharelu upay in hindi see high uric acid diet lifestyle precautions treatment symptoms causes smt

High Uric Acid कम करने के ये 8 घरेलू उपाय, जानें आपके बढ़े यूरिक एसिड का क्या हो सकता है कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
High Uric Acid, Symptoms, Causes, Precautions, Treatment, Diet, Gharelu Upay
High Uric Acid, Symptoms, Causes, Precautions, Treatment, Diet, Gharelu Upay
Prabhat Khabar Graphics

High Uric Acid, Symptoms, Causes, Precautions, Treatment, Diet, Gharelu Upay: शुरूआती मामूली लक्षणों के साथ शुरू होने वाली उच्च यूरिक एसिड की बीमारी धीरे-धीरे गठिया या किडनी व अन्य रोगों का कारण बन जाती है. दरअसल, हमारा शरीर भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है. वहीं, किडनी फिल्टर की तरह काम करके शरीर में मौजूद टॉक्सीक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लेकिन, कई बार शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा बढ़ जाती है और फिल्टर नहीं हो पाती और धीरे-धीरे यह किडनी को खराब करके हड्डियों को भी क्षति पहुंचाने लगती है. ऐसे में आइये जानते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय व इसके लक्षण और अन्य डिटेल..

हाई यूरिक एसिड के कुछ सामान्य लक्षण

  • पेशाब से खून आना

  • जोड़ों और मांसपेशियों में असहनीय दर्द रहना

  • मूत्र मार्ग में बराबर संक्रमण हो जाना

  • पेशाब होने में दिक्कत होना

  • जोड़ों के आसपास सूजन होना

इन 8 तरीकों से सुधारे अपना यूरिक एसिड

प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें बंद

ऐसे फूड्स जिनमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है उनका सेवन बंद कर देना चाहिए. दरअसल, प्यूरिन युक्त फूड्स कार्बन और नाइट्रोजन अणुओं से बने होते है जो शरीर में छोटे-छोटे टूकड़ों में आसानी से टूट नहीं पाते और फिल्टर होने में दिक्क्त आती है. ऐसे फूड्स मीट, सी-फूड और कुछ सब्जियों में भी पाए जाते हैं. ऐसे फूड्स में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड प्रोड्यूस होते है. अत: इनका सेवन कम या बंद कर देना चाहिए.

रहें फिट दूर करें यूरिक एसिड

स्वस्थ जीवन बनाए रखने के लिए केवल फूड्स ही नहीं बल्कि शरीर में गतिविधियों की भी जरूरत होती है. इसके लिए आप व्यायाम, योग आदि कर सकते हैं. यह मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं और फैट को कंट्रोल भी करती हैं. वजन मेंटेन रहने से वैसे ही कई बिमारियों से निजात पा सकते हैं.

तनाव करें दूर

भागमभाग भरी लाइफ में कई तनाव होते है. यह तनाव हमें अंदर से खोखला कर देता है. शरीर को रोगों का घर बना सकता है. यह उच्च यूरिक एसिड का भी कारणा हो सकता है. ऐसे में हमें तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना चाहिए साथ ही साथ उचित भोजन, व्यायाम और भरपूर नींद भी लेनी चाहिए.

खाने में शामिल करें फाइबर युक्त पदार्थ

फाइबर युक्त पदार्थ न केवल पाचन क्रिया के लिए जरूरी है. बल्कि, इससे आप आपे शुगर लेवल को भी कम कर सकते हैं और यूरिक एसिड को भी कंट्रोल में रख सकते हैं.

ज्यादा मात्रा में पानी का करें सेवन

केवल हाइड्रेट रहने के लिए ही नहीं बल्कि यूरिक एसिड के लिए भी पानी का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो प्रतिदिन 8-10 ग्लास पानी पीने से यह शरीर के जहरीले तत्वों को मल-मूत्र के जरिये बाहर निकालने में मदद करता है.

ज्यादा शुगर युक्त खाना खाने से बचें

कोई भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है. खासकर यूरिक एसिड के मामले में ज्यादा शुगर वाले पदार्थ आपके लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनमें शहद, फल व कुछ प्रकार की सब्जियों और मिठाई आदि शामिल है. यह शरीर में प्यूरीन की मात्रा को बढ़ाता है जो यूरिक एसिड के स्तर को और बढ़ाने का काम कर सकता है.

इंसुलिन करने वाले फूड्स का करें सेवन

अधिक इंसुलिन उत्पन्न करने वाला भोजन या पदार्थ का सेवन आपको छोड़ देना चाहिए. ये डायबिटीज के साथ-साथ बढ़े यूरिक एसिड का भी कारण बन सकता है.

दवाओं से बचें

आमतौर पर देखा गया है कि कई लोग दवा के आदी हो जाते हैं. उन्हें बात-बात में दवा खाने से ही संतुष्टति मिलती है. लेकिन, आपको बता दें कि यह आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड समेत अन्य रोगों का भी कारण बन सकता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें