1. home Hindi News
  2. health
  3. most poisonous food combinations do not consume such food drinks with tea milk curd yogurt spread poison in stomach may even die latest health news smt

Poisonous Food Combinations: चाय, दूध, दही जैसे फूड-ड्रिंक्स का इन चीजों के साथ भूल से भी न करें सेवन, पेट में फैलेगा जहर, जान जाने तक की आ सकती है नौबत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5 Harmful Food Combinations Not To Eat
5 Harmful Food Combinations Not To Eat
Prabhat Khabar Graphics

Poisonous Food Combinations, Healthy Food, Milk & Curd, Health News In Hindi: डॉक्टरों ने खुलासा किया है कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसका मिश्रण आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आपस में इन्हें मिलाकर खाने-पीने से इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में जाकर विषैले हो जाते हैं. जिससे जान तक जाने की नौबत आ सकती है. इनमें कई चाय, दूध, दही जैसे कई दैनिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले फूड एंड ड्रिंक भी शामिल हैं. आइये जानते हैं विस्तार से...

गलत भोजन के कॉम्बीनेशन से हो सकता है ये नुकसान

दरअसल, डॉक्टरों की मानें तो भोजन का गलत कॉम्बीनेशन हमारे पित्त, कफ, पाचन तंत्र आदि को प्रभावित करता है. साथ ही साथ इससे सूजन, कब्ज, दस्त, त्वचा संबंधी समस्याएं, एलर्जी आदि हो भी होने की संभावनाएं होती है.

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ चाय का सेवन गलत

चाय में कुछ तत्व पाए जाते हैं जिस टैनिन और ऑक्सालेट कहा जाता है. यह ब्लैक टी में सबसे अधिक और ग्रीन टी, नार्मल टी में भी कुछ मात्रा में पाए जाते हैं. चाय को आयरन युक्त खाद्य प्रोडक्ट के साथ खाया जाए तो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, टैनिन और ऑक्सालेट आयरन के कणों के साथ मिल जाते हैं जिसे पचा पाना मुश्किल होता है. ऐसे में चाय के नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज व बीन्स आदि चिजों के साथ खाने से बचना चाहिए. यही नहीं डॉक्टर खाली पेट चाय का सेवन करने से भी मना करते है.

आयोडीन युक्त पदार्थों के साथ न खाएं ये फूड आइटम

ब्रोकोली, स्प्राउट्स और गोभी जैसी सब्जियों को आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली, डेयरी प्रोडक्ट और फोर्टिफाइड नमक जैसे आहार के साथ भूल कर भी सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हाइपोथायरायडिज्म या गोइटर मतलब थायराड संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के साथ न खाएं ये चीज

नट्स के बाहरी सतह में फाइटिक एसिड पाया जाता है. इसके अलावा मूंगफली, सोयाबीन, दाल, मटर, अखरोट व बीन्स में इसकी अच्छी मात्रा पायी जाती है. ऐसे में बिना भिगोय खाने से बॉडी में मिनरल की भारी कमी हो सकती है. वहीं इसे भिगों कर खाने से पोषक तत्वों की बढ़ोत्तरी हो सकती है.

दूध और दही का सेवन

ऐसा समझा जाता है कि दूध और दही दोनों एक चीज से बनी है इसलिए इसके जैसा मन करे सेवन कर सकते हैं. लेकिन, डॉक्टरों की मानें तो दूध और दही को आपस में मिक्स करके खाना, शरीर में गैस्ट्रिक, जलन या अपच का कारण बन सकता है.

दूध और आयरन युक्त चिजें

कभी भी डेयरी या कैल्शियम युक्त प्रोडक्टस के साथ आयरन युक्त चिजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से हमारे पाचन तंत्र को भारी नुकसान हो सकता है.

खरबूजे के साथ न खाएं ये फूड प्रोडक्ट

खरबूजे में पानी की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जो पाचन तंत्र के लिए बहुत सही माना गया है. लेकिन, इसे किसी भोजन के साथ सेवन करने से हमें हानि हो सकती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें