26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PCOS वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी से कौन-कौन सी दिक्कतें होती हैं? डायटिशियन से जानिए

PCOS की समस्या से आज के समय में सबसे अधिक महिलाओं जूझ रही हैं. इससे उनके हेल्थ में कई सारी दिक्कतें भी होने लगती हैं. चलिए डायटिशियन से जानते हैं पीसीओएस वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी से कौन-कौन सी दिक्कतें होने लगती हैं?

PCOS आज के समय में सबसे अधिक महिलाएं पीसीओएस यानी की पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से जूझ रही हैं. यह उनकी अंडाशय से जुड़ी एक स्वास्थ्य समस्याएं हैं. इसके कारण महिलाओं के शरीर में तेजी से हार्मोन असंतुलित होने लगते हैं, जिससे उनमें मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ने लगती है. PCOS की समस्या होने पर महिलाओं में विटामिन डी की कमी हो जाती है. जिसके वजह से उन्हें एक साथ कई सारी समस्याएं होने लगती है. डायटिशियन इशिका गुप्ता ने इसे लेकर अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि पीसीओएस वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी से कौन-कौन सी दिक्कतें होने लगती है?

तनाव और डिप्रेशन बढ़ सकता है

पीसीओएस वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन और तनाव जैसी समस्या हो सकती है. पीसीओएस की शिकार महिलाओं में पहले से हार्मोनल असंतुलन होने लगते हैं जिसकी वजह से उनमें तनाव और डिप्रेशन बढ़ने का जोखिम भी तेजी से बढ़ जाता है.

इंसुलिन प्रतिरोध कमजोर होने लगती है

जो महिला पीसीओएस की शिकार होती हैं उनसे विटामिन डी की सबसे अधिक कमी पायी जाती है. जिसका सीधा असर उनकी इंसुलिन प्रतिरोध पर पड़ता है. आमशब्दों में कहा जाए तो इंसुलिन प्रतिरोध यानी कि शरीर में खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर में इंसुलिन को यह सीधे प्रभावित करता है जिससे उसकी क्षमता कम होने लगती है. जिसके कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने की संभावना बनी रहती हैं और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है.

Also Read: आयुर्वेद की ये औषधियां करेंगी आपकी शुगर नियंत्रित

वजन बढ़ने लगता है

जिन महिलाओं में पीसीओएस की समस्या रहती है उनमें विटामिन डी की भी कमी पायी जाती है. जिसके कारण उन महिलाओं में मोटापा और वजन बढ़ने तेजी से बढ़ जाती है. विटामिन डी की कमी से महिलाओं में फैट के साथ-साथ वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है, जिसे कंट्रोल करने मुश्किल हो सकता है.

https://www.instagram.com/reel/C4FPRlZPudc/?utm_source=ig_embed&ig_rid=401035bf-9cba-4a67-bb32-ca8f184f94d2

शरीर में सूजन

पीसीओएस वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी से इन्फ्लेमेशन प्रतिक्रिया असंतुलित होने लगता है. इसके साथ ही उनके शरीर में सूजन की समस्या भी तेजी से बढ़ने लगती है. इसके साथ ही महिलाओं में अंडशय से जुड़ी समस्याएं और चयापचय में कमी की समस्या भी देखने को मिल सकता है.

Also Read: आयुर्वेदिक डॉक्टर से जानिए गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए जिससे बच्ची की स्किन अच्छा हो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें