1. home Hindi News
  2. health
  3. karela juice from heart health to weight management there are many benefits of consuming bitter gourd juice know tvi

Karela Juice: हार्ट हेल्थ से लेकर वेट मैनेजमेंट तक करेले के जूस का सेवन करने के हैं कई फायदे, जानें

हममें से ज्यादातर लोग हमेशा अपनी सेहत को बेहतर रखने के उपाय या तरीके ढूंढते रहते हैं. ऐसे में जान लें कि कड़वे करेला का जूस पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Karela Juice
Karela Juice
Prabhat Khabar Graphics

Karela Juice: करेला शब्द सुनते ही उस कड़वे स्वाद वाली सब्जी की ओर ध्यान चला जाता है जिसे खाना अधिकांश लोग बिल्कुल भी पसंद नहीं करते. करेले को कड़वे स्वाद के कारण नापसंद करना एक बात है लेकिन इसके सेवन से होने वाले सेहत के फायदों से कोई भी इंकार नहीं कर सकता. यहां जानें करेला का जूस पीने के आश्चर्जनक फायदे.

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है करेला

इम्यूनिटी फ्रेंडली: करेले का रस विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है. यह पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा, प्रतिरक्षा को भी मजबूत कर सकता है. एक हेल्दी इम्यूनिटी सिस्टम शरीर को विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

करेला ख्गने से गैस, कब्ज की समस्या को दूर करने में मिलती है मदद

पाचन में सुधार: करेले का जूस फाइबर का अच्छा स्रोत है. फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मल त्याग में सुधार करने के लिए इसे एक प्रभावी भोजन माना जाता है. करेले का रस पेट दर्द, सूजन, गैस, कब्ज आदि जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

वजन को कंट्रोल करने में मददगार

वजन नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है: करेले का रस पीने से मेटाबोलिज्म को किकस्टार्ट करने में मदद मिल सकती है. यह वजन घटाने के इच्छुक लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसलिए यदि आप एक वजन के अनुकूल जूस की तलाश में हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बना सके, तो करेले के जूस का सेवन करें.

करेले के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मिलती है मदद

हृदय-स्वस्थ के लिए फायदेमंद: कोलेस्ट्रॉल हृदय को नुकसान पहुंचा सकती है. करेले का रस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है करेला

डिटॉक्सिफाई: डिटॉक्सिफाई की प्रक्रिया का तात्पर्य शरीर से टॉक्सिन और वेस्ट को खत्म करना है. करेले का जूस पीने से न केवल रक्त और लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है, बल्कि शरीर पर उपचारात्मक प्रभाव भी पड़ता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें