1. home Hindi News
  2. health
  3. jharkhand health fair in khunti doctors of delhi mumbai examine patients arjun munda inspected grj

Jharkhand: अर्जुन मुंडा ने खूंटी के स्वास्थ्य मेला की तैयारी का लिया जायजा, 60000 मरीजों की होगी जांच

खूंटी में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है. 26 जून को मेले में 60 हजार से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच किये जाने का लक्ष्य रखा गया है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज मेगा हेल्थ कैंप का निरीक्षण किया. दिल्ली-मुंबई के डॉक्टर मरीजों की जांच करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: स्वास्थ्य मेला की तैयारी का निरीक्षण करते अर्जुन मुंडा
Jharkhand News: स्वास्थ्य मेला की तैयारी का निरीक्षण करते अर्जुन मुंडा
प्रभात खबर

Jharkhand News: जनजातीय कार्य मंत्रालय की पहल पर 26 जून को खूंटी के बिरसा कॉलेज परिसर में अबुआ बुगिन स्वास्थ्य (हमारा बेहतर स्वास्थ्य) के नाम से जनजातीय संवाद नवा पहल स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है. मेले में 60 हजार से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच किये जाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए जिले में 21 कलस्टर बनाये गये हैं. जहां से वाहनों से लोगों को कैंप तक लाया जायेगा. इसके लिए प्रत्येक कलस्टर में प्रभारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज मेगा हेल्थ कैंप का निरीक्षण किया. दिल्ली-मुंबई के अलावा झारखंड के करीब 400 डॉक्टर मरीजों की जांच करेंगे.

स्वास्थ्य मेला को लेकर 1200 से अधिक वोलेंटियर

खूंटी में मारंगहादा, तिरला और भंडरा, अड़की में अड़की, सिंदरी, बिरबांकी और उपर बालालौंग, रनिया में तोकेन, तांबा और सोदे, कर्रा में लोधमा, बिरसा, कर्रा और कैंची मोड़, तोरपा में मरचा मोड़, तोरपा और डोड़मा तथा मुरहू प्रखंड में बिरदा, मुरहू और सायको में कलस्टर बनाये गये हैं. मेला को लेकर बिरसा कॉलेज परिसर में कई वाटरप्रूफ पंडाल और कियोस्क बनाये गये हैं. जहां मरीजों का पंजीयन, स्क्रीनिंग, जांच और विभिन्न प्रकार के टेस्ट किये जायेंगे. आयोजन को सफल बनाने को लेकर 1200 से अधिक वोलेंटियर लगाये जायेंगे. शुक्रवार को बिरसा कॉलेज बहुउद्देशीय परीक्षा भवन में उन्हें प्रशिक्षण दिया गया. आयोजन को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम लगी हुई है.

400 से अधिक डॉक्टर करेंगे 60 हजार लोगों की जांच

स्वास्थ्य मेला में 60 हजार लोगों की स्वास्थ्य जांच करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए मुंबई, दिल्ली, रांची और खूंटी के आसपास के जिलों से 400 डॉक्टर पहुंचेंगे. कई विशेषज्ञ डॉक्टर भी रहेंगे. जांच के बाद मरीजों के बीच दवा का भी वितरण किया जायेगा. मेला में मरीजों के लिए 25 से अधिक काउंटर बनाये गये हैं. डॉक्टरों के लिए 200 से अधिक काउंटर रहेंगे. इस अवसर पर 25 हजार व्यक्तियों के बीच चश्मा का वितरण किया जायेगा. चयनित दिव्यांगों को उपकरण भी दिया जायेगा. हेल्थ कैंप में रक्तदान शिविर और टीकाकरण की भी व्यवस्था की जायेगी.

स्वास्थ्य मेला को सफल बनाने के लिए हुई बैठक

अबुआ बुगिन स्वास्थ्य मेला को सफल बनाने को लेकर खूंटी प्रखंड परिसर में बैठक भी की गयी. इसमें प्रखंड के सभी गांवों से मरीज और आम लोगों को लाने के लिए विचार-विमर्श किया गया. मौके पर बीडीओ यूनिका शर्मा, सीओ मधुश्री मिश्र, जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, ज्योतिष भगत सहित अन्य उपस्थित थे.

रिपोर्ट : चंदन कुमार, खूंटी

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें