1. home Hindi News
  2. health
  3. high uric acid causes symptoms treatment precautions see food drinks diet to cure uric acid permanently otherwise risk of gout arthritis diabetes heart kidney disease smt

High Uric Acid: पुराने Gout, Arthritis को भी जड़ से समाप्त कर सकते हैं ये फूड-ड्रिंक्स, समय पर नहीं किया इलाज तो डायबिटीज, हृदय, किडनी रोग का भी खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
High Uric Acid, Causes, Symptoms, Treatment, Precautions, Foods
High Uric Acid, Causes, Symptoms, Treatment, Precautions, Foods
Prabhat Khabar Graphics

High Uric Acid, Causes, Symptoms, Treatment, Precautions, Foods: यूं तो यूरिक एसिड एक आम बीमारी की तरह शुरू होती है, लेकिन यह शरीर में कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. दरअसल, यूरिक एसिड एक प्रकार का केमिकल होता है. जो प्यूरिन नामक पदार्थ के छोटे-छोटे टुकड़ों में बदलने से बनता है. यह कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. समय पर यह यदि इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो अर्थराइटिस (Arthritis), गाउट (Gout), डायबिटीज (Diabetes), हृदय रोग (Heart Disease), किडनी (Kidney Problem) जैसे कई गंभीर रोग हो सकते है...

दरअसल, जब रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो ऐसी स्थिति को हाइपरयूरीसेमिया कहते है. जिसे सामान्य ब्लड टेस्ट के माध्यम से भी पता लगाया जा सकता है.

आपको बता दें कि यूरिक एसिड जैसे कई टॉक्सिक पदार्थ को किडनी फिल्टर करने का काम करता है. यह पेशाब व मल के जरिए इन्हें शरीर से बाहर निकालता है. लेकिन, जब यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में अधिक बढ़ जाती है तो किडनी पर भी लोड बढ़ने लगता है. ऐसी स्थिति में किडनी के खराब होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है.

प्यूरिन वाले कुछ आहार होते हैं जिसे खाने से केवल यूरिक एसिड ही नहीं बल्कि थायराइड, मेटाबॉलिज्म, मोटापा आदि भी बढ़ने लगता है. ऐसे में कई ऐसे आइये जानते हैं कुछ फूड मटेरियल के बारे में जिससे इसे जड़ से समाप्त किया जा सकता है.

नींबू (Lemon Juice For Uric Acid Kidney Stones)

नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा पायी जाती है जो शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ने से रोकने का कार्य करता है.

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar For Uric Acid In Hindi)

यह शरीर के लिए सैनिटाइजर से कम नहीं है. जो बॉडी को प्राकृतिक रूप से क्लीनिंग करने का काम करता है.

हाई फाइबर फूड (High Fiber Foods For Uric Acid)

सेब, संतरा, स्ट्रॉबेरी व साबुत अनाज जैसे कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसमें फाइबर उच्च मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड में बेहद लाभदायक है.

गेहूं का ज्वार (Wheat Jowar Uric Acid)

गेहूं के ज्वार में विटामिन सी, क्लोरोफिल और फाइटोकेमिकल्स की मात्रा पायी जाती है. इसे नींबू के साथ सेवन करना बेहद लाभदायक होता है.

प्यूरिन युक्त फूड आइटम (Purine Rich Foods Uric Acid)

आमतौर पर मीट, मछली, चिकन, मशरूम व बीन्स में प्यूरिन की मात्रा अधिक पाई जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों कोइन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए.

जूस (Uric Acid Juice)

चुकंदर, गाजर और सेब का जूस पीने से शरीर में पीएच लेवल बढ़ता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में लाभदायक है.

पानी (Uric Acid Drink More Water)

पानी अधिक पीने से पेशाब के रास्ते वेस्ट यूरिक एसिड को बाहर निकाला जा सकता है.

अजवाइन (Uric Acid Me Ajwain Ke Fayde)

अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड और ड्यूरेटिक ऑयल पाया जाता है. जो यूरिक एसिड को कम करने में बेहद लाभदायक है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें