1. home Hindi News
  2. health
  3. watermelon health risks identify real fake watermelons by color weight if buy injected tarbooj many diseases harm you smt

Watermelon Health Risks: रंग और वजन से ऐसे करें असली-नकली तरबूज की पहचान, लापरवाही से घर दस्तक दे सकती है ये बीमारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How To Know Real Or Fake Watermelon, Benefits Side Effects
How To Know Real Or Fake Watermelon, Benefits Side Effects
Prabhat Khabar Grahics

Watermelon Benefits, Tricks To Buy: गर्मियां समाप्त हो रही बारिश का मौसम आ रहा है. ऐसे में अब मार्केट में मिलने वाला तरबूज का स्वाद आपको किरकिरा या फीका लग सकता है. वैसे भी इंजेक्शन का उपयोग करके कई तरबूजों को विकसित किया जाता है. ऐसे में सही तरबूज को पहचान कर ही लाएं घर वरना बीमारी दे सकती है दस्तक, जानें पहचानने का सही उपाय...

भारी होना चाहिए तरबूज: कोई भी पानी वाला फल होता है भारी होता है. यदि आप जिस तरबूज का चुनाव कर रहे हैं, वह वजन में हल्का है तो उसे भूल कर भी ना खरीदें. ऐसे तरबूज इंजेक्ट करके बड़े किए जा सकते है. जिसका स्वाद आपको दवाई की तरह लग सकता है. जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है.

छेद वाले तरबूज खाने से बचें: केवल तरबूज ही नहीं बल्कि किसी भी फल व सब्जी को जिसमें छेद हो, खरीदने से बचना चाहिए. कुछ तरबूज में कीड़े लग सकते हैं तो कुछ में इंजेक्शन वाले छेद दिख सकते है. ऐसे तरबूज अंदर से लाल भी होंगे और साइज में बड़े भी. लेकिन, स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक.

पीले रंग का तरबूज: तरबूज का यदि बाहरी हिस्सा पीले रंग का है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल, ऐसे तरबूजों में नाइट्रेट नाम का एक तत्व पाया जाता है. जो शरीर में जहर फैलाने का काम कर सकता है.

गहरा हरा रंग का तरबूज: यदि तरबूज बाहर से ही तरोताजा और काफी प्राकृतिक रूप से हरा व शाइनिंग करते दिखे तो ऐसे तरबूज आप खरीद सकते हैं. यह स्वादिष्ट भी होंगे और सेहतवर्धक भी.

पानी में डालें तरबूज के टुकड़े: तरबूज के असली और नकली की पहचान उसके टुकड़े को पानी में डालने से हो सकती है. यदि पानी में डालने के बाद पानी का रंग गुलाबी होता है तो वह तरबूज नकली होगा. जबकि, पानी में डालने के बावजूद उसके रंग में कोई बदलाव नहीं होता है तो तरबूज असली होगा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें