1. home Hindi News
  2. health
  3. ajwain benefits side effects pinch of carom seeds beneficial from newborn baby to elder people it reduce heart kidney diabetes stomach mouth skin diseases see khane ka tarika fayde aur nuksan smt

Ajwain Ke Fayde: चुटकी भर अजवाइन, छोटे बच्चों से बुजुर्गों तक के लिए फायदेमंद, डायबिटीज, पेट की समस्या समेत इन रोगों का है रामबाण इलाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ajwain Benefits & Side Effects, Uses, Health News
Ajwain Benefits & Side Effects, Uses, Health News
Prabhat Khabar Graphics

Health Benefits Of Ajwain, Uses, Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi, Health News: हल्दी, लांग, गिलोय, गोलकी, सौंफ समेत कई ऐसी चीजें हमारे रसोई में ही उपलब्ध है. जो ना केवल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, साथ ही साथ कई संक्रामक रोगों व अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी समाधान है. इनमें से एक अजवाइन भी है. जिसमें कई आयुर्वेदिक गुण मौजूद है. चुटकी भर इसकी खुराक पेट संबंधी कई तरह की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. आइए जानते हैं विस्तार से इसके फायदों के बारे में....

दरअसल, अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट और जलन रोधी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह न केवल सर्दी, साइनस, छाती के कफ बल्कि मोटापे, बदन दर्द, पेट के अलग-अलग तरह की समस्याओं का भी रामबाण इलाज है. विशेषज्ञों की मानें तो इसे किसी भी रूप में सेवन करना फायदेमंद होता है. खासकर गुनगुने पानी के साथ अगर इसे पिया जाए तो यह कई बीमारियों का इलाज करने में कारगर है.

अजवाइन के चमत्कारी फायदे

  • पेट संबंधी समस्याएं: अजवाइन से पेट दर्द, उल्टी, खट्टी डकार, एसिडिटी, गैस समेत अन्य पेट संबंधी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है.

  • पाचन क्रिया: अजवाइन के सेवन से भूख ज्यादा लगती है. साथ ही साथ यह हमारा पाचन क्रिया को भी ठीक करता है.

  • गठिया रोग: गठिया जैसे रोगों में यदि आजवाइन का इस्तेमाल करें तो लाभ होता है. इसका चूर्ण बनाकर एक पोटली में डालकर गर्म करके घुटनों या दर्द वाले स्थान पर लगाने से तुरंत राहत मिलता है. साथ ही साथ यदि आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर सेवन करें तो गठिया रोग से छुटकारा भी पाया जा सकता है.

  • डायबिटीज और दिल की बीमारियां: नियमित रूप से इसका सेवन करने से डायबिटीज और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

  • मुंह की बीमारियों में: यह मुंह से जुड़ी बीमारियों के लिए भी लाभदायक हैं. रोजाना इसका पानी पीने या चबाने से दांतो का दर्द, मुंह की बदबू व पेट के कीड़े तक मरते है.

  • त्वचा के लिए: दही के साथ यदि आजवाइन का लेप बनाकर लगाएं तो इससे मुंहासे, डेड सेल्स आदि से राहत मिलती है. साथ ही साथ त्वचा में भी निखार आता है.

  • वजन घटाने के लिए: विशेषज्ञों की मानें तो नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से शरीर की चर्बी घटती है. साथ ही साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. यह वजन घटाने में कारगर है. इसके लिए आप रात में ही अजवाइन भिगोकर एक गिलास में छोड़ दें और सुबह खाली पेट इसे पिएं.

यदि दादी-नानी के घरेलू नुस्खों की बात करें तो नवजात बच्चों को भी पेट की समस्या से निजात के लिए आजवाइन के पानी का सेवन कराने से लाभ होता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

नोट: उपरोक्त लेख केवल जानकारी के लिए इसे अपनाने या छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें