1. home Hindi News
  2. health
  3. happy holi festival color home remedies holi me gulal rang abeer prt

होली में जमकर खेलें गुलाल, रंगों को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रंगों को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
रंगों को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Prabhat Khabar
  • बालों पर अच्छी तरह करें तेल की मालिश.

  • चेहरे पर मौजूद रंग रुई से साफ करें.

  • रंग छुड़ाने के लिए नीबू व खीरा का करें इस्तेमाल

Happy Holi, Festival Holi, Colors, Rang, Gulal: होली में रंग-गुलालों से बच पाना लगभग मुश्किल होता है, लेकिन असली समस्या होली खेलने के बाद शुरू होती है, जब रंग छुड़ाने की बारी आती है. इन घरेलू उपायों से आप आसानी से रंगों से छुटकारा पा सकते हैं.

नारियल व अन्य तेल : होली में हानिकारक सिंथेटिक रंग बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे बचने के लिए होली खेलने से पहले बालों पर अच्छी तरह तेल की मालिश करें. इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर ऑलिव ऑयल उपलब्ध न हों, तो आप नारियल तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

रूई की लें मदद: चेहरे से रंग हटाने के लिए रूई को नारियल तेल में भिगो कर रखें और फिर चेहरे पर मौजूद रंग को उससे हटाएं.

बेसन और दूध का मेल : रंगों को आसानी से हटाने के लिए उबटन बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए आपको बेसन में दही या दूध मिला कर पूरे शरीर और बालों में लगाना होगा. बेसन के पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाइए और फिर उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए. 15 से 20 मिनट में रंग और मैल पूरी तरह फूल जायेगा, जिसके बाद गुनगुने पानी से नहा कर आसानी से रंगों से छुटकारा पा सकते हैं.

नीबू व खीरा आयेगा काम : नीबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. आप इसे रंग छुड़ाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीबू धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर रगड़ना होगा. कुछ देर नीबू रगड़ने के बाद इसे इसी तरह 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लीजिए.

आप चाहें तो खीरे का रस निकाल कर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला कर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं. इससे चेहरे के रंग भी छूट जायेंगे और आपकी त्वचा में निखार भी आ जायेगा.

सावधानी : इन उपायों से रंग छुड़ाने के दौरान एक सावधानी जरूर बरतनी है कि अपनी त्वचा को जोर से रगड़ना नहीं है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें