1. home Hindi News
  2. health
  3. ginger side effects ginger is beneficial for health but excessive consumption can cause these side effects know tvi

Ginger Side Effects: सेहत के लिए फायदेमंद अदरक के अत्यधिक सेवन से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स, जानें

अदरक हजारों वर्षों से कई संस्कृतियों में एक आयुर्वेदिक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि अदरक में कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाने वाले मिनरल्स होते हैं, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन काफी हानि भी पहुंचाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ginger Side Effects
Ginger Side Effects
Prabhat Khabar Graphics

Ginger Side Effects: अदरक हर भारतीय किचन में हमेशा मिलने वीली सामग्री है. इसका इस्तेमाल चाय, सब्जी से लेकर विभिन्न तरह के व्यंजनों में स्पेशल टेस्ट एड करने के लिए किया जाता है. कई लोगों के लिए सुबह की चाय अदरक के बिना अधूरी होती है. न केवल मसाले के रूप में, बल्कि अदरक हजारों वर्षों से कई संस्कृतियों में एक आयुर्वेदिक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि अदरक में कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाने वाले मिनरल्स होते हैं, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन काफी हानि भी पहुंचाता है. जानें अदरक के साइड इफेक्ट्स...

त्वचा और आंखों की एलर्जी

अदरक के अत्यधिक सेवन से त्वचा पर चकत्ते, आंखों का लाल होना, सांस की तकलीफ, खुजली, सूजे हुए होंठ, आंखों में खुजली और गले में परेशानी हो सकती है. ऐसी परिस्थितियों में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर की समस्या

अत्यधिक अदरक का सेवन करने के नेगेटिव रिजल्ट में से एक है दिल की धड़कन संबंधी परेशानी. इतना ही नहीं इसके सेवन से धुंधली दृष्टि और जैसी परेशानी हो सकती है. इससे ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है.

गर्भपात का खतरा

प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम की निर्धारित सीमा से अधिक अदरक का सेवन करने से गर्भपात का खतरा भी हो सकता है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक अदरक के सेवन से बचें और डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही सेवन करें.

पेट खराब होने की समस्या

अत्यधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से आंतों में परेशानी हो सकती है. इसकी वजह से पेट खराब हो सकता है. इसकी वजह से बेचैनी और कमजोरी भी होती है.

ब्लीडिंग हो सकता है

चूंकि अदरक में एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं, इसलिए अदरक के अत्यधिक सेवन से ब्लीडिंग हो सकता है. इतना ही नहीं, अगर इसका सेवन लौंग या लहसुन के साथ किया जाए तो इससे अत्यधिक ब्लीडिंग का रिस्क और भी बढ़ जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें