26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fruits for Lungs: फेफड़ों को रखना है स्वस्थ तो खाएं ये 4 फल, डायटीशियन ने बताया

Fruits for Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए. चलिए डायटीशियन से विस्तार पूर्वक जानते हैं...

Fruits for Lungs: फेफड़े हमारे श्वसन तंत्र का महत्वपूर्ण अंग होते हैं. ये हमें अक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को श्वसन द्वारा बाहर निकालने में मदद करते हैं. फेफड़ों का सही संचालन हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. यह अनेक छोटे-छोटे एल्वियोली से मिलकर बने होते हैं.फेफड़ों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए, नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार, प्राकृतिक वातावरण में रहना, धूम्रपान और प्रदूषण की बुरी आदतों का छोड़ना और नियमित चिकित्सा जांच करवाना जरूरी होता है. चलिए डायटीशियन मोनिका से जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

संतरा खाएं

फेफड़ों को स्वस्थ रखना है तो संतरा खाना शुरू कर दें. इसमें मौजूद विटामिन सी और बी-6 फेफड़ों को हेल्दी रखता है. इतना ही नहीं यह संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है. संतरा के सेवन से एलर्जी, अस्थमा जैसी परेशानियों को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

सेब खाएं

रोजाना सेब खाने से शरीर की कई बीमारियों से बचा जा सकता है. फेफड़ों को स्वस्थ रखना है तो सेब का सेवन करें. इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई फेफड़ों के लिए फायदेमंद है.

Also Read: इस विटामिन की कमी से होता है कमर दर्द, जानें क्या खाएं, एक्सपर्ट से

अनार का सेवन करें

फेफड़ों को स्वस्थ रखना है तो अनार का सेवन करें.  इससे शरीर में ब्लड की कमी नहीं होगी. जिसके कारण फेफड़ों का भी फिल्ट्रेशन होता रहता है. इससे फेफड़े सही तरीके से कार्य करते है.

ब्लू बेरी खाएं

फेफड़ों को स्वस्थ रखना है तो ब्लू बेरी खाना शुरू कर दें. इसमें मौजूद एंथोसायनिन माल्विडिन, साइनाइडिन, पेओनिडिन फेफड़ों के ऊतकों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाव  कर सकता है. अगर आप रोजाना ब्लूबेरी अपने डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा.

Also Read: सूर्य नमस्कार के ये हैं जबरदस्त फायदे

नोटः अगर कोई व्यक्ति फेफड़ों की गंभीर समस्या से जूझ रहा है तो उसे अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही ऊपर दिए गए चीजों का सेवन करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें