26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vitamin D Deficiency Symptoms: इस विटामिन की कमी से होता है कमर दर्द, जानें क्या खाएं, एक्सपर्ट से

Vitamin D Deficiency Symptoms: कमर और पीठ दर्द की अगर समस्या है तो समझ लीजिए आपके शरीर में किसी विटामिन की कमी हो गई है. चलिए जानते हैं डायटीशियन से विस्तार पूर्वक...

Vitamin D Deficiency Symptoms: कमर और पीठ दर्द की समस्या आज के समय में लगभग सभी को है. लंबे समय तक एक जगह पर बैठने के कारण भी कमर और पीठ दर्द की परेशानियां हो सकती है. हालांकि विटामिन्स की कमी के कारण भी कमर में दर्द होती है. आज हम इस लेख के जरिए डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे किस विटामिन की कमी के कारण कमर और पीठ दर्द जैसी गंभीर समस्या होती है..

किस विटामिन की कमी के कारण कमर दर्द होता है?

डायटीशियन मोनिका बताती हैं कि विटामिन डी की कमी के कारण कमर और पीठ में दर्द की समस्या होती है. एक रिसर्च में भी पाया गया है कि  शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज, सांस की बीमारी, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, हड्डी कमजोर हो जाती हैं. इसलिए कहा जाता है कि जिन लोगों के कमर में दर्द रहता है उन्हें एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए.  

विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं

अगर आपको कमर और पीठ दर्द की समस्या है तो विटामिन डी की कमी हो सकती है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड आइटम शामिल करना होगा. इसके लिए आप मछली, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड, अंडे, दूध, दाल आदि को शामिल करना चाहिए. ये सभी चीजें विटामिन डी की कमी को दूर करती हैं. इतना ही नहीं विटामिन डी की कमी की पूर्ति करना है तो मशरूम खाना शुरू कर दें. क्योंकि यह विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है.

Also Read: सूर्य नमस्कार के ये हैं जबरदस्त फायदे

आप चाहे तो तो मशरूम का सूप बनाकर पी सकते हैं या फिर इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा चीज में भी विटामिन डी पाया जाता है. यह विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. अगर आप रोजाना अपने डाइट में चीज को शामिल करते हैं तो विटामिन डी की पूर्ति हो सकती है. इसके अलावा आप अपने डाइट में दूध को भी शामिल कर सकते हैं. यह भी आपकी विटामिन डी की कमी को पूरा करता है.

Also Read: नेशनल डेंगू दिवस 16 मई को, जानिए इतिहास, थीम और महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें