34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Yoga for Thyroid Problems: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन

Yoga for Thyroid Problems: थायराइड को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट योगासन कौन सा है. आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे...

Yoga for Thyroid Problems: थायराइड आज के समय में एक गंभीर समस्या है. इसमें शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है. जिसके कारण कई सार समस्याएं भी हो सकती है. लेकिन आप चाहे तो योग के जरिए इसे कंट्रोल में कर सकते हैं. चलिए जानते हैं थायराइड कंट्रोल करने के लिए योगासन के बारे में..

हलासन करें

Halasana 1
Halasana- pic by: social media

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए हलासन सबसे अच्छा माना जाता है. इस आसन को प्लो पोज़ भी कहा जाता है. जिसमें गर्दन के पीछे के हिस्से को अच्छी तरह से स्ट्रेच करता है और थायराइड ग्रंथि को सक्रिय करता है. जिससे थायराइड से आराम पाने में मदद मिलता है.

सेतु बंधासन करें

Setu Bandhasana 1
Setu bandhasana, pic by: social media

थायराइड ग्रंथि के सुधार में सेतु बंधासन, जिसे ब्रिज पोज़ के नाम से भी जाना जाता है करना चाहिए. इससे गर्दन और जबड़े के क्षेत्र में तनाव को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही पीठ, गर्दन आदि से भी निजात पाया जा सकता है.

Also Read: इन नेचुरल तरीके से कंट्रोल करें डायबिटीज, जानिए पूरी डिटेल्स

मत्स्यासन करें

Matsyasana 1
Matsyasana, pic by: social media

थायराइड ग्रंथि के आसपास के क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर हार्मोनल संतुलन में मदद मत्स्यासन योग मदद करता है. इस आसन से थायराइड की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इसके करने से गर्दन और कंधों में तनाव को भी दूर किया जा सकता है.

उज्जायी प्राणायाम करें

Ujjayi Pranayama 1
Ujjayi pranayama- pic by: social media

थायराइड से निजात चाहिए तो उज्जायी प्राणायान सबसे बेस्ट माना गया है. इसे करने से थायराइड ग्रंथि के आसपास के एरिया में रक्त प्रवाह बढ़ता है और हार्मोनल संतुलन में मदद मिलता है. इसे करने से थायराइड को नियंत्रित किया जा सकता है.

Also Read: एक्सपर्ट से जानें कैसे कर सकते हैं आप अपने दांतों की देखभाल

सर्वांगासन करें

थायराइड को कंट्रोल करना है तो सर्वांगासन करना शुरू कर दें. सर्वांगासन को शोल्डर स्टैंड के नाम से भी जाना जाता है. यह योगासन थायराइड ग्रंथि के लिए बहुत फायदेमंद है. यह आसन गर्दन के क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ाता है और थायराड को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें